बॉलीवुड

हिंदू बन गई दुनिया की ये 10 मशहूर हस्तियां, किसी ने इस्लाम तो किसी ने छोड़ दिया अपना ईसाई धर्म

हिंदू या सनातन धर्म दुनिया का सबसे पुराना धर्म है. दुनिय में ईसाई और मुस्लिमों के बाद सबसे ज्यादा आबादी हिंदूओं की ही है. हिंदू धर्म कितना पुराना है यह बात विज्ञान भी नहीं जानता है. भारत की कई हिंदू हस्तियां दुनियाभर में मशहूर हुई है. वहीं हिंदू धर्म से प्रभावित होकर दुनिया की कई लोकप्रिय हस्तियों ने हिंदू धर्म अपनाया है.

हिंदू धर्म में कई विदेशी कलाकार गहरी आस्था रखते हैं. कई विदशी हस्तियां हिंदू धर्म से प्रभावित हुई और वे हिंदू धर्म का पालन करती है तो कई हस्तियों ने हिंदू धर्म ही अपना लिया. आज हम आपको देश दुनिया की कुछ ऐसी ही हस्तियों के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने अपना धर्म छोड़कर हिंदू धर्म स्वीकार किया.

माइली सायरस

माइली सायरस अमेरिका की मशहूर गायिका हैं. इंस्टाग्राम पर उनके 20 करोड़ से भी ज्यादा फ़ॉलोअर्स हैं. 30 साल की माइली सायरस ने बताया है कि उन्हें हिंदू धर्म से गहरा लगाव है. वे अपने घर पर लक्ष्मी पूजा भी कर चुकी हैं. हिंदू धर्म से प्रभावित होकर उन्होंने नॉनवेज खाना भी छोड़ दिया था.

महंत गुलाबनाथ

महंत गुलाबनाथ का असली नाम गुल मोहम्मद था. बता दें कि वे महंत और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गुरु भाई थे.

रसेल ब्रांड

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Russell Brand (@russellbrand)

रसेल ब्रांड (Russell Brand) एक जाने-माने अभिनेता हैं. 47 साल के रसेल ने हिंदू धर्म से प्रभावित होकर अपना ईसाई धर्म त्याग दिया और वे हिंदू बन गए थे.

एलिजाबेथ गिल्बर्ट

एलिजाबेथ गिल्बर्ट अमेरिका की मशहूर लेखिक हैं. वे एक बार भारत दौरे पर आई थी और वे भारतीय संस्कृति एवं हिंदू धर्म से काफी प्रभावित हुई. इसके बाद उन्होंने अपना धर्म छोड़कर सनातम धर्म स्वीकार करलिया था.

ट्रेवर हाल

अमेरिका के ट्रेवर हाल गायक, गिटारिस्ट और गीतकार हैं. साल 2013 में भारत आने के बाद ट्रेवर ने हिंदू धर्म स्वीकार कर लिया था. वे भारत में एक साधु की तरह भी रहे. हिंदू धर्म की झलक उनके गानों में भी दिखती है.

जूलिया रॉबर्ट्स

जूलिया रॉबर्ट्स हॉलीवुड की मशहूर और खूबसूरत अभिनेत्री हैं. जूलिया रॉबर्ट्स साल 2010 में हिंदू बन गई थीं. साल 2010 में जब वे अपनी किसी फिल्म की शूटिंग के लिए भारत आई थी तब हिंदू धर्म से प्रभावित होने के बाद उन्होंने सनातन धर्म अपना लिया था.

अनिरुद्ध ज्ञानशिखा

अनिरुद्ध ज्ञानशिखा का असली नाम अनवर शेख था. वे पाकिस्तान के लेखक थे. मुस्लिम अनवर ने बाद में सनातन धर्म स्वीकार कर लिया था और उनका नाम अनवर शेख से अनिरुद्ध ज्ञानशिखा हो गया था.

नयनतारा

नयनतारा दक्षिण भारतीय सिनेमा की मशहूर और खूबसूरत अभिनेत्री हैं. उनका जन्म ईसाई परिवार में हुआ था. लेकिन साल 2017 में इस अभिनेत्री ने ईसाई धर्म छोड़कर सनातन धर्म अपना लिया था. उन्होंने आर्य समाज मंदिर में हिंदू धर्म की दीक्षा ली थी.

जॉन कोल्ट्रान

ईसाई परिवार में पैदा हुए जॉन कोल्ट्रान अमेरिकन म्यूजिशियन हैं. बाद में उन्होंने हिंदू धर्म अपना लिया था.

आशीष खान देबशर्मा

83 साल के आशीष खान देबशर्मा का जन्म मैहर में हुआ था. मुस्लिम परिवार में जन्में आशीष खान प्रख्यात सरोदवादक हैं. उन्होंने बाद में हिंदू धर्म अपना लिया था और अपने नाम के आगे देबशर्मा जोड़ लिया था.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button