समाचार

BKU से टिकैत भाईयों की छुट्टी, किसान नेता राकेश को निकाला बाहर, नए संगठन का हुआ ऐलान

भारतीय किसान यूनियन ने टिकैत बंधुओं के बक्कल तार दिए

लोकप्रिय किसान नेता राकेश टिकैत को एक बड़ा झटका लगा है. उन्हें भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) द्वारा बर्खास्त कर दिया गया है. संगठन ने राकेश टिकैत के ख़िलाफ़ रविवार को यह फैसला लिया है. राकेश टिकैत के अलावा संगठन ने नरेश टिकैत को भी बड़ा झटका दिया है. नरेश टिकैत भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे हालांकि अब उन्हें भी हटा दिया गया है.

rakesh tikait

गौरतलब है कि राकेश टिकैत किसान आंदोलन का सबसे बड़ा चेहरा थे. वे किसान आंदोलन के दौरान काफी चर्चाओं में आए थे और उन्हें इस आंदोलन ने पूरे देश में चर्चा में ला दिया था. बीकेयू द्वारा उन्हें बर्खास्त करने का कारण ‘राजनीति खेलना’ बताया जा रहा है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक उन पर ‘राजनीति खेलने’ का आरोप लगाया गया है.

दो गुटों में विभाजित किया गया BKU…

rakesh tikait

संगठन ने न केवल राकेश टिकैत को पार्टी से बर्खास्त किया है बल्कि नरेश टिकैत को भी अध्यक्ष पद से हटाया गया है. इसके साथ ही संगठन को दो अलग अलग गुटों में विभाजित किया गया है. संगठन ने नरेश टिकैत के पद पर राजेश सिंह चौहान को बागडोर दी है. वे अब नए बीकेयू (अराजनीतिक) के प्रमुख बन गए है.

rakesh tikait

बीकेयू (ए) प्रमुख राजेश चौहान ने कहा है कि, ”आज हमारे संगठन ने एक बैठक की. हमारे नए संगठन का नाम भारतीय किसान संघ (अराजनीतिक) होगा. राकेश टिकैत या नरेश टिकैत पर हमारी कोई टिप्पणी नहीं है, वे जो करना चाहते हैं वह कर सकते हैं. लेकिन बीकेयू एक राजनीतिक क्षेत्र में बदल गया था. यह राजनीति से प्रेरित था”.

bku

चौहान ने आगे कहा कि, ”हमने राकेश टिकैत से बात की और अपनी चिंता व्यक्त की. हमने बीकेयू बनाने के लिए बहुत मेहनत की, लेकिन उन्होंने हमें एक पार्टी का समर्थन करने के लिए कहा. हमने इसका विरोध किया. हमारा मकसद किसानों की समस्याओं को देखना है. हम किसी पार्टी के लिए काम नहीं करेंगे”.

जमकर हुई राकेश टिकैत की आलोचना…

rakesh tikait

बता दें कि भाकियू के संस्थापक स्व.चौ.महेंद्र सिंह टिकैत की रविवार को पुण्यतिथि थी. इस ख़ास मौके पर आयोजित कार्यक्रम में राकेश टिकैत की जमकर आलोचना की गई. संगठन के कई नेता राकेश से नाराज चल रहे थे और उन्हें मनाने के लिए शुक्रवार को ही राकेश लखनऊ पहुंच गए थे लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ.

BJP ने भी बोला टिकैत पर हमला….

राकेश टिकैत पर भारतीय जनता पार्टी ने भी हमला बोला है. हरियाणा के भाजपा नेता जवाहर यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि, ”भारतीय किसान यूनियन ने टिकैत बंधुओं के बक्कल तार दिए. किसान यूनियन से बाहर का रास्ता दिखाया”.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button