अध्यात्म

वास्तु के उपाय: घर की इस दिशा में लगाएं गणेश प्रतिमा और करें यह काम, घर में लक्ष्मी करेंगीं वास

अक्सर देखा गया है कि घर-परिवार में किसी ना किसी वजह से परेशानियां बनी रहती हैं। लाख कोशिश करने के बावजूद भी घर की परेशानियां पीछा छोड़ने का नाम नहीं लेती है। दरअसल, इन सभी के पीछे घर का वास्तु दोष जिम्मेदार हो सकता है। वास्तुशास्त्र में इस बात का जिक्र किया गया है कि वास्तु दोष की वजह से घर की सुख शांति खत्म हो जाती है और किसी ना किसी कारण से घर में परेशानी बनी रहती है। अगर आप चाहते हैं कि आपका जीवन खुशहाल व्यतीत हो और घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहे तो आप इसके लिए वास्तु के कुछ उपाय कर सकते हैं। इससे घर की नकारात्मक शक्तियां दूर होंगी और माता लक्ष्मी जी आपके घर में वास करेंगीं।

वास्तु के उपाय | Vastu Tips

लक्ष्मी कृपा पाने के लिए

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर-परिवार पर धन की देवी माता लक्ष्मी जी की कृपा बने बनी रहे तो आप अपने घर में तुलसी का पौधा ईशान कोण में रखें। तुलसी के पौधे को महालक्ष्मी जी का रूप माना जाता है। तुलसी भगवान विष्णु जी को प्रिय है। अगर आप इसको अपने घर में लगाते हैं तो इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। आप रोजाना तुलसी के पौधे में शुद्ध जल अर्पित कीजिए और सुबह-शाम तुलसी के पास घी का दीपक जलाएं।

गणेश जी की प्रतिमा इस दिशा में लगाएं

अगर आपके घर में वास्तु दोष की वजह से परेशानियां उत्पन्न हो रही है तो ऐसे में गणेश जी की प्रतिमा बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है। आप अपने घर के अंदर दक्षिणावर्त गणेश जी की प्रतिमा को उत्तर-पूर्व या फिर पूर्व में लगाएं। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि घर के अंदर कई गणेश जी की प्रतिमा या तस्वीर मत रखिए।

सेंधा नमक से घर की नकारात्मक ऊर्जा होगी ख़त्म

अगर आप घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए शाम के समय घर के सभी कोनो में थोड़ा-थोड़ा सेंधा नमक रख दीजिए और सुबह उस नमक को बाहर फेंक दीजिए। आप नमक का पोछा लगाएं।

घर में बंद घड़ियां ना रखें

अगर आपके घर में कोई बंद घड़ी है तो आप उसको बाहर निकाल दें क्योंकि इसकी वजह से घर में नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है।

विंड चाइम्स

अगर आप अपने घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर करके सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए विंड चाइम्स वास्तु का कारगर उपाय माना गया है। आप विंड चाइम्स ऐसी जगह पर लगाएं जहां से हवा आती हो।

रसोई घर में करें यह काम

हमारे घर का किचन घर-परिवार के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना गया है, इसलिए रसोई में नकारात्मक ऊर्जा के प्रवेश को रोकने के लिए आप बाहर के जूते-चप्पल अंदर लेकर मत आइए। आप अपने रसोई घर में पानी का बर्तन उत्तर या उत्तर पूर्व दिशा की तरफ रखें। आप अपनी रसोई की खिड़कियां खोल कर रखें, ताकि ताजा हवा अंदर आ सके। आप रसोई में प्रतिदिन धूपबत्ती जलाएं, इससे वातावरण सकारात्मक होगा।

घर में टूटे-फूटे और बेकार सामान ना रखें

अगर आपके घर में कोई टूटा-फूटा खिलौना या फिर बेकार समान है तो आप अपने घर से निकाल दीजिये, क्योंकि इसकी वजह से नकारात्मक ऊर्जा का स्तर बढ़ता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button