अन्य

क्यों आते हैं खर्राटे, क्या है इसकी वजह, जानिए इसे रोकने के अचूक उपाय

अक्सर लोगों में एक बहस रहती है कि खर्राटे सिर्फ पुरुष को ही आते हैं, महिलाओं को नहीं लेकिन इस बात में बिल्कुल भी सच्चाई नहीं है. खर्राटे किसी को भी आ सकते हैं, फिर वो चाहे 60 साल की महिला या पुरुष हो या फिर एक छोटा सा बच्चा हो. बहुत से लोगों के मन में ये भी सवाल होता है कि आखिर क्यों आते हैं खर्राटे, क्या है इसके पीछे की असल वजह लेकिन इसकी सही जानकारी किसी को नहीं मिल पाई.

क्यों आते हैं खर्राटे, क्या है इसकी वजह

माना जाता है कि गले का पिछला हिस्सा जब संकरा (पतला या छोटा) हो जाता है और जब ऑक्सीजन उस रास्ते से होकर जाती है तब उसके आसपास के टिशू वाईब्रेट करने लगते हैं. जिसकी वजह से खर्राटे आने लगते हैं ये खर्राटे उस वाइब्रेशन की आवाज होते हैं. खर्राटों की आवाज की वजह से लोगों की नींदें तो खराब होती ही है साथ ही इस आदत को अच्छा नहीं माना जाता जबकि जिसे खर्राटे आते हैं उसे इस बात की भनक भी नहीं होती कि उसे ऐसी कोई बीमारी भी है. वैसे चलिए आज हम आपको खर्राटों से बचने के लिए कुछ उपाय बता देते हैं…

1. सोने के तरीके में बदलाव

अगर आप एक ही करवट करके सोने की आदत में फंसे हैं तो फौरन इस आदत को बदल दीजिए क्योंकि एक ही करवट  पर सोने की आदत से खर्राटों की समस्या को बढ़ा देता है.

2. नाक को रखें साफ

अगर आप रोजाना धूल-धक्कड़ का सामना करते हैं या घर पर भी कुछ ऐसी एक्टिविटी करते हैं जिससे आपकी नाक के अंदर गंदगी जाती है तो वहां से बचकर रहें. हमेशा अपनी नाक को साफ रखें जिससे आपको सांस लेने में जरा भी समस्या ना आए और आपके खर्राटे भी बंद जाएं.

3. गर्म पानी पियें

गर्म पानी को हर दिन पीने से गले की नलियां खुलती हैं और आप आराम से सांस  भी ले पाएंगे. इसलिए आप अपने खर्राटों से दूसरों की नींद खराब करने वालों में से हैं तो जल्दी ही गर्म पानी पीना शुरु कर दीजिए.

4. ठंडी चीजों से दूर रहें

ठंडी चीजों को ज्यादा खाने-पीने से हमारे गले में सिकुड़न आने लगती है. इसकी वजह से खर्राटों में वृद्धि होने लगती हैं इसलिए आज से ही ठंडे पानी और ठंडी चीजों का सेवन बंद कर दें.

5. दवाईयों का सेवन कम करें

भारी डोज की दवाइयां खाने से भी खर्राटों की समस्या बढ़ जाती हैं. ऐसा कहा जाता है कि खांसी की दवाइयों की वजह से शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलता है जिसकी वजह से भी खर्राटे आते हैं.

6. मोटापा कम करें

खर्राटे आने की एक सबसे बड़ी वजह सामने आती है तो है मोटापा. अगर आपको भी मोटापे की समस्या है तो आज ही अपने शरीर का वजन कम करने की प्रक्रिया शुरू कर दीजिए. क्योंकि ज्यादा वजन होने के कारण टिशू अधिक फैटी हो जाता है जो गले को खुलने से रोक देता है और सांस लेने में परेशानी होने की वजह से खर्राटे आते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button