बॉलीवुड

बच्चन : आज बॉलीवुड के दूसरे सबसे रईस एक्टर, कभी हो चुके थे कंगाल, गरीबी में 16 घंटे करते थे काम

अमिताभ बच्चन। यह एक नाम नहीं बल्कि एक ब्रांड है। इस नाम को हिंदी सिनेमा और भारतीय सिनेमा में सबसे सम्मानित, महान, दिग्गज और बेहतरीन माना जाता है। अमिताभ बच्चन ‘सदी के महानायक’ कहलाते हैं। उनके जैसा नायक कोई और नहीं, कोई दूसरा नहीं। बिग बी, बॉलीवुड के शहंशाह और बॉलीवुड के एंग्रीयंगमैन जैसे नामों से भी अमिताभ बच्चन जाने जाते हैं।

अमिताभ बच्चन का बॉलीवुड करियर 5 दशक से ज्यादा समय का हो चुका है। साल 1969 में उन्होंने फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से बतौर काम करना शुरू किया था। साल 1973 में आई फिल्म ‘जंजीर’ ने उन्हें सबसे पहली, बड़ी और ख़ास पहचान दिलाई। इसके बाद बिग बी नहीं रुके। पीछे मुड़कर नहीं देखा।

70 के दशक में बिग बी छा गए। 80 के दशक में भी उनका जलवा जारी रहा और 90 के दशक में भी वे अपने बेहतरी अदाकारी से लोगों का दिल जीतते रहे। शोहरत के साथ ही वे दौलत के मामले में भी सबसे आगे थे। हालांकि 90 के दशक के अंत में और नई सदी की शुरुआत आते-आते बिग बी कर्ज में डूब गए थे। वे धनवान से कंगाल बन चुके थे।

साल 1996 में बिग बी ने एक कंपनी खोली थी जिससे उन्हें घाटा हुआ था। वे 90 करोड़ रूपये के कर्ज में डूब गए थे। उनके जीवन ने एक नया मोड़ ले लिया था। इससे उबरने के लिए उन्हें डबल शिफ्ट में 16-16 घंटे तक काम करना पड़ा था और वे इस दौरान सिर्फ चार घंटे ही सो पाते थे। बिग बी की इस हालत के बारे में एक बार खुलासा निर्देशक सुनील दर्शन ने किया था।

बिग बी सुनील दर्शन की फिल्म ‘एक रिश्ता: द बांड ऑफ लव (Ek Rishtaa: The Bond of Love)’ में काम कर चुके हैं। यह फिल्म साल 2001 में आई थी। बताया जाता है कि तब अमिताभ ने खुद सुनील को फोन करके काम की मांग की थी। सुनील ने साक्षात्कार में बताया था कि, ”ये उस वक्त की बात है जब उनकी आर्थिक हालत कुछ ठीक नहीं चल रही थी और अमिताभ फिल्म इंडस्ट्री में वापसी करना चाहते थे. अमिताभ का मुझे फोन आया और उन्होंने मुझसे पूछा कि मेरे लिये कोई काम है क्या ?

रिपोर्ट के अनुसार, उन दिनों बिग बी यश जी की ‘मोहब्बतें’ और करण जौहर की ‘कभी खुशी कभी गम’ पर काम कर रहे थे’। इसके अलावा वो मेरी खुद की फिल्म ‘एक रिश्ता: द बांड ऑफ लव’ भी साइन कर लिया’। यह शॉकिंग था हमारे लिए’। वे इस फिल्म को एक साल में ही शूट करने वाले थे’। लेकिन पहले शेड्यूल में ही हमें पता चला कि जूही चावला प्रेग्नेंट हो गई हैं’। तब उन्होंने अपनी ये प्रॉब्लम अमिताभ को बताई और उन्होंने कहा कि मैं वहीं हूं’। आप समस्या का समाधान कैसे करेंगे, इस पर काम करना शुरू करें”।

amitabh bachchan

सुनील ने आगे कहा था कि, वह हमेशा से अपने काम के प्रति बहुत ज्यादा ईमानदार और वक्त के पाबंद रहे हैं। जब हम फिल्म कर रहे थे उस वक्त उनकी उम्र 58 साल की रही होगी और उस उम्र में भी वो सुबह 9 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक ‘कभी खुशी कभी गम’ की शूटिंग करते थे और ठीक 7 बजे मेरे पास आकर रात 2 बजे तक मेरे साथ काम किया करते थे। वह रात में केवल 4 घंटे सोते थे”।

आज है अरबों की दौलत, बॉलीवुड के दूसरे सबसे रईस अभिनेता

बिग को बुरे दौर में फिल्मों में काम मिलने लगा था। उसी समय उनके पास टीवी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ भी आ गया था। इसके बाद उनके दिन दोबारा बदल गए। अब अमिताभ हिंदी सिनेमा के दूसरे सबसे अमीर अभिनेता है। उनकी कुल संपत्ति 3400 करोड़ रूपये के करीब है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button