अन्य

इस ख़ास ट्रिक से 2 मिनट में आ जाएगी आपको नींद, बिस्तर पर जाते ही लगने लग जाएगी आंखें

दौड़ भाग भरी इस जीवनशैली में हर कोई व्यक्ति एक भरपूर नींद चाहता है. कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि बिस्तर पर जाते ही उन्हें नींद आ जाती है तो वहीं कई लोगों को नींद के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है या उन्हें आसानी से नींद नहीं आती है.

लोग जल्दी नींद आ जाए इसके लिए तरह-तरह के जतन करते है हालांकि फिर भी उन्हें लंबा समय लग जाता है. कई लोगों को नींद के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है. क्योंकि हर किसी के जीवनशैली अलग होती है. जल्दी नींद न आने का कारण बिगड़ी जीवनशैली को भी माना जाता है.

कई लोग आज के समय में बिस्तर पर पहुँचते है तो उनके हाथों में मोबाईल होता है. लोग देर रात तक मोबाईल फोन का इस्तेमाल करते है और फिर देर रात तक सोते है. हालांकि इसके उलट कई लोग जल्दी सोना पसंद करते है. वे आसानी से सो भी जाते है. लेकिन जिन्हें जल्दी नींद नहीं आती है आखिर उन लोगों का क्या इलाज है ? आइए आपको आज जल्दी नींद के लिए एक बेहतरीन ट्रिक के बारे में बताते है.

आज हम आपको जल्दी नींद आ जाए इसके लिए जो ट्रिक बता रहे है उसका इस्तेमाल अमेरिकी सेना के जवान भी करते हैं. आप इस ट्रिक के माध्यम से महज दो मिनट के भीतर सो जाएंगे. बशर्तें आपको जैसी ट्रिक बताई जा रही है आपको उसका ठीक वैसे ही पालन करना होगा.

जिस ट्रिक के बारे में हम आपको बता रहे है उसका जिक्र साल 1981 में आई किताब “रिलैक्स एंड विन: चैंपियनशिप परफॉर्मेंस” था. तो आइए विस्तार से जानते है उस ट्रिक के बारे में. आप नीचे पांच बिंदुओं के माध्यम से आसानी से समझ पाएंगे.

1. सबसे पहले लेट जाएं और अपने चेहरे की मांसपेशियों को रिलैक्स करने की कोशिश करें. जबान, जबड़ा, आंखों आदि को हल्का छोड़ दें.
2. अपने हाथों को बगल में रखें और कंधों को भी गिरा दें जिससे आपके शरीर की सारी टेंशन खत्म हो जाए.
3. जब आप सांस छोड़ें तो अपने सीने, हाथ और पांव को भी ढीला करने की कोशिश करें.
4. जब आपको लगे कि आपका शरीर ढीला हो चुका है तो 10 सेकेंड तक ऐसे दृश्य के बारे में सोचें जिससे आपका मन हल्का हो. किसी रिलैक्स करने वाले सीन के बारे में सोचें.
5. 10 सेकेंड में आपको नींद आने लगेगी.

इस ट्रिक को करते समय कुछ नकारात्मक न सोचे. इसके बदले बहुत सी अच्छे चीजों को मन में ले आए. इस ट्रिक से जल्दी नींद आने की संभावना बहुत हद तक बढ़ जाती है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button