बॉलीवुड

पैदा होते ही कोई और उठा कर ले गया था रानी को, हो गयी थी अदला बदली, फिर ऐसे मिली वापस

हिंदी सिनेमा की मशहूर और बेहतरीन अभिनेत्री रानी मुखर्जी का जन्म 21 मार्च 1978 को मुंबई में हुआ था. रानी मुखर्जी आज 45 साल की हो चुकी हैं. अभिनेत्री को शुरू से ही घर में फ़िल्मी माहौल मिला था. रानी ने भी 90 के दशक के मध्य के बाद हिंदी सिनेमा में अपने कदम रख दिए थे.

रानी के पिता का नाम राम मुखर्जी हैं जो कि निर्माता और निर्देशक हैं. वहीं अभिनेत्री की मां का नाम कृष्‍णा मुखर्जी है. रानी ने अपनी शानदार अदाकारी के दम पर अच्छा ख़ासा नाम कमाया है. आइए आज आपको रानी के जन्मदिन के मौके पर उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें बताते है.

रानी से जुड़ा यह किस्सा काफी मशहूर है कि जन्म के समय ही उनकी अदला बदली हो गई थी. हालांकि उन्हें उनकी मां ने पहचान लिया था. यह किस्सा खुद रानी ने अपने एक साक्षात्कार के दौरान सुनाया था. रानी ने खुलासा किया था कि उनकी एक पंजाबी कपल के बच्चे संग अदला बदली ही गई थी.

रानी ने कहा था कि, उनकी मां कृष्णा मुखर्जी ने एक नज़र में ही पहचान लिया था कि उनकी बेटी की अदला बदली हो गई है. रानी की मां ने जब दूसरी बार देखा था तो उन्हें दूसरा बच्चा नजर आया. इसका पता कृष्णा को रानी की भूरी आंखों से चला था.

दूसरी बार कृष्णा मुखर्जी को जो बच्ची दी गई थी वो रानी नहीं थी. दूसरे की बेटी को देखते ही कृष्णा ने कहा कि ये उनकी बच्ची नहीं है. अस्पताल के वार्ड में जितने भी बच्चे थे उन्हें कृष्णा ने खुद देखा और जब वे एक कपल के पास पहुंची तो उन्होंने देखा कि उनकी बेटी एक पंजाबी कपल के पास है. इसके बाद कृष्णा रानी को ले आई.

बंगाली सिनेमा से की शुरुआत, उम्र थी 18 साल

रानी ने आने फ़िल्मी करियर की शुरुआत बंगाली सिनेमा से की थी. उनकी पहली फिल्म ‘बियेर’ फूल थी जो कि साल 1996 में रिलीज हुई थी.

‘राजा की आएगी बारात’ से हुआ बॉलीवुड डेब्यू

साल 1996 में ही रानी मुखर्जी ने अपने कदम हिंदी सिनेमा में भी रख दिए थे. बॉलीवुड में उनकी पहली फिल्म ‘राजा की आएगी बारात’ थी. इसके बाद अभिनेत्री ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

6 साल बड़े आदित्य चोपड़ा से रचाई शादी, 1 बेटी की मां हैं रानी

rani mukerji

रानी का नाम अभिषेक बच्चन और गोविंदा जैसे कलाकारों संग जुड़ा हालांकि उन्होंने शादी खुद से उम्र में 6 साल बड़े मशहूर फिल्म निर्देशक आदित्य चोपड़ा से की थी. दोनों साल 2014 में विवाह बंधन में बंधे थे.

काजोल और निर्देशक अयान मुखर्जी हैं रानी के भाई-बहन

गौरतलब है कि हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अभिनेत्री काजोल और रानी मुखर्जी के बीच कजिन बहनों का रिश्ता हैं. वहीं बॉलीवुड निर्देशक अयान मुखर्जी रानी के कजिन भाई हैं.

रानी के वर्कफ़्रंट की बात करें तो कई शानदार फिल्मों में नजर आ चुकी रानी की हालिया रिलीज फिल्म ‘मिसेज चटर्जी वर्सेस नॉर्वे’ है. यह फिल्म 17 मार्च को रिलीज हुई है. फिल्म में रानी का साथ सरभ, नीना गुप्ता और अनिर्बन भट्टाचार्य ने दिया है. फिल्म का निर्देशन आशिमा छिब्बर ने किया है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button