क्रिकेट

धुरंधरों को पछाड़ ‘सूर्या’ ने रच दिया इतिहास, विराट कोहली और शुबमन गिल को भी छोड़ा पीछे

भारतीय क्रिकेट टीम के धाकड़ बल्लेबाज बन चुके सूर्यकुमार यादव ने फिर से हर किसी का ध्यान अपनी तरफ खींचा है. सूर्यकुमार यादव दुनिया के नंबर 1 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय बल्लेबाज हैं. वहीं अब उन्हें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी कि 1CC ने एक बेहद ख़ास और बड़ा अवॉर्ड दिया है.


दुनिया के नंबर 1 टी-20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को ICC ने साल 2022 का सबसे बेहतरीन टी-20 अंतर्राष्ट्रीय बल्लेबाज चुना है. यह उपलब्धि हासिल करते ही सूर्यकुमार यादव ने इतिहास रच दिया. ICC ने सूर्या को ICC Men’s T20 Cricketer Of The Year’ घषित किया है.

सूर्या ने इन क्रिकेटर्स को पछाड़ा

‘सूर्या’ और ‘स्काई’ जैसे नामों से दर्शकों के बीच ख़ास पहचान बना चुके सूर्यकुमार यादव के साथ इस रेस में कई नामी क्रिकेटर्स शामिल थे. सूर्यकुमार यादव ने जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा, इंग्लैंड के ऑलराउंडर सैम कुरेन और पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज एवं विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान को पछाड़कर यह अवॉर्ड हासिल किया.

2022 में खूब गरजा सूर्यकुमार का बल्ला

साल 2022 सूर्या के क्रिकेट करियर के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुआ. उन्होंने बीते साल दमदार प्रर्शन किया और इसकी बदौलत वे साल 2022 में खेले गए टी-20 विश्वकप में भी भारतीय टीम में जगह बनाने में सफलरहे थे. साल 2022 में सूर्या ने अपने बल्ले से गजब की आग उगली.

साल 2022 में टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सूर्या ने गजब की बल्लेबाजी की. इस सीजन में उन्होंने कुल 31 मुकाबले खेलें. 31 मैचों में भारत के इस ताबड़तोड़ बल्लेबाज ने 1164 रन बनाए. उनका इस दौरान औसत 46.56 का रहा. नोटिस करने वाली बात उनका स्ट्राइक रेट रहा. साल 2022 में सूर्या ने 187.43 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की.

साल 2022 में ठोंके 2 शतक

32 साल के सूर्यकुमार यादव ने करीब 30 साल की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था. उनका करियर अभी बेहद छोटा है. लेकिन अपने छोटे से करियर में ही सूर्या विश्व क्रिकेट पर राज कर रहे हैं. साल 2022 में सूर्या ने दो शतक भी लगाए थे. एक शतक इंग्लैंड दौर एक शतक न्यूजीलैंड के खिलाफ आया था.

साल 2023 में भी जड़ चुके हैं एक शतक

सूर्या ने टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में इस साल की शुरुआत भी शानदार तरीके से की. वे इस साल भी श्रीलंका के खिलाफ एक शानदार शतक लगा चुके हैं.

टी-20 विश्वकप 2022 में विराट कोहली के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय

विराट टी-20 विश्वकप में भारत ही नहीं बल्कि ओवरऑल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. उन्होंने 6 मैचों में कुल 296 रन बनाए थे. वहीं उनके बाद भारत के लिए सबसे ज्यादा रन इस विश्वकप में सूर्यकुमार यादव (239) ने बनाए.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button