बॉलीवुड

नहीं रही ‘जय संतोषी मां’ की पॉपुलर एक्ट्रेस बेला बोस, 79 की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

बॉलीवुड इंडस्ट्री से एक दुखद खबर सामने आई है। दरअसल, हिंदी सिनेमा की जानी-मानी एक्ट्रेस और क्लासिकल डांसर बेला बोस अब इस दुनिया में नहीं रही। उन्होंने 20 फरवरी को इस दुनिया को अलविदा कह दिया। बता दे बेला बोस की उम्र 79 साल की थी। जैसे ही इंडस्ट्री को यह खबर मालूम हुई तो हर कोई सकते में आ गया। एक्ट्रेस ने अपनी एक्टिंग करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। बता दें, सोशल मीडिया से लेकर हर तरफ एक्ट्रेस को श्रद्धांजलि दी जा रही है। आइए जानते हैं एक्ट्रेस के जीवन से जुड़ी अनसुनी बातें…

संतोषी माँ से एक्ट्रेस को मिला था फेम

bela bose

18 अप्रैल 1941 को कोलकाता में जन्मी बेला बोस ने अपने करियर में करीब 200 से भी ज्यादा हिंदी फिल्मों में काम किया है। उन्होंने अपने करियर की शुरूआत साल 1959 में की थी जिसके बाद से ही उन्होंने साल 1980 तक इंडस्ट्री में राज किया। बता दे आखरी बार बेला बोस को साल 1980 में रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘100 दिन सास के’ में देखा गया था।

bela bose

इससे पहले उन्होंने अपने करियर में ‘नींद हमारी ख्वाब तुम्हारे’, ‘बॉक्सर’, ‘पूनम की रात’, ‘हम सब साथ हैं’, ‘प्रेम पत्र’, ‘प्रोफेसर’, ‘ओपेरा हाउस’, ‘अनपढ़’, ‘बंदिनी’, ‘जीने की राह’, ‘भाई हो तो ऐसा’, ‘दिल दौलत दुनिया’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया था। लेकिन एक्ट्रेस को सबसे ज्यादा सफलता फिल्म ‘जय संतोषी मां’ से मिली थी। इस फिल्म के माध्यम से बेला बोस खूब पॉपुलरटी हासिल हुई और आज भी दर्शक उन्हें जय संतोषी मां की एक्ट्रेस के नाम से ही जानते हैं।

बनने आई थी बैकग्राउंड डांसर, बन गई हीरोइन

bela bose

बता दें, बेला बोस का जन्म एक रईस परिवार में हुआ था। उनके पिता एक टेक्सटाइल बिजनेसमैन थे, हालांकि उनके पिता को अपने बिजनेस में नुकसान का सामना करना पड़ा जिसके बाद मुंबई आ गए। मुंबई आने के बाद उनके जिंदगी में कई संघर्ष आए। इसी दौरान बेला ने आर्थिक परेशानी को दूर करने के लिए एक ग्रुप डांसर के तौर पर फिल्म दुनिया में कदम रखा। लेकिन वह इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेस की लिस्ट में शामिल हो गई है। उन्होंने अपने करियर में ज्यादातर विलेन के किरदार निभाए और लोग उनकी एक्टिंग के कायल थे।

bela bose

इतना ही नहीं बल्कि बेला बोस मशहूर क्लासिकल डांसर भी रह चुकी है। इसके अलावा बहुत कम लोग जानते हैं कि एक्ट्रेस होने के साथ साथ वह नेशनल लेवल की तैराक भी थी। बात की जाए बेला बोस की निजी जीवन के बारे में तो उनकी मशहूर फिल्ममेकर और एक्टर आशीष कुमार से साल 1976 में शादी रचाई थी। इस शादी से उनके दो बच्चे हैं जिनमें एक बेटा और एक बेटी है।

bela bose

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button