#ट्रेंडिंग

खान सर का सफर: सिर्फ 6 बच्चों से की थी कोचिंग की शुरुआत, आज हैं 10 हज़ार से भी ज़्यादा है छात्र

जाने चाहते थे सेना में लेकिन बन गए शिक्षक

मशहूर यूट्यूबर और टीचर खान सर का नाम तो आपने सुना होगा। जी हां वही खान सर जो अपने पढ़ाने के अनोखे अंदाज के लिए मशहूर है। इतना ही नहीं बल्कि वह अपने बयान के लिए भी सुर्ख़ियों में रहते हैं। इसके अलावा खान सर कई बार विवादों से भी घिर चुके हैं।

khan sir

बता दे बिहार के पटना वाले खान सर का असली नाम कोई नहीं जानता लेकिन उन्हें फैजल खान के नाम से जरूर बुलाया जाता है। हालांकि उनका असली नाम क्या है इसके बारे में अभी तक खुलासा नहीं हुआ और वह खुद भी इस पर रहस्य बना कर रखते हैं। इसी बीच हम आपको बताने जा रहे हैं खान सर से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें…

खान सर को लेकर बच्चों में है क्रेज

khan sir

बता दें, खान सर को लेकर स्टूडेंट में एक अलग ही क्रेज है। जहां सोशल मीडिया पर उन्हें लाखों लोग फॉलो कर रहे हैं तो वही ऑफलाइन मोड पर भी कई बच्चे उनसे कोचिंग पढ़ते हैं। बता दे, खान सर के कोचिंग संस्थान में हजारों की संख्या में विद्यार्थी पढ़ने आते हैं।

इनमें से कई बच्चे सरकारी नौकरी भी प्राप्त कर चुके हैं। हैरान कर देने वाली बात यह है कि जब खान सर प्रतियोगिता परीक्षाओं और जीके, आदि की पढ़ाई करवाते हैं तो उनके कोचिंग संस्थान में इतने ज्यादा भीड़ हो जाती है कि बच्चों को खड़े-खड़े पढ़ाई करना पड़ता है।

इस कारण बने शिक्षक

khan sir

बता दें, खान सर का जन्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के एक सैनिक परिवार में हुआ। उनका असली नाम को लेकर अभी तक मतभेद चल रहा है लेकिन कई लोग उन्हें फैजल खान तो कई अमित सिंह कहते हैं। साल 1993 में जन्मे खान सर के पिता नौसेना में अधिकारी थे जबकि उनके बड़े भाई भी सेना में ही थे।

ऐसे में खान सर ने भी मन बना लिया था कि, वह भी आर्मी ज्वाइन करेंगे, लेकिन मेडिकल में उनका सिलेक्शन नहीं हो पाया। ऐसे में उनका सपना अधूरा रह गया। बता दें खान सर ने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से एमएससी तक की पढ़ाई की है।

सबसे ज्यादा देखा जाता खान सर का चैनल

khan sir

जब खान सर का आर्मी में सिलेक्शन नहीं हो पाया तो उन्होंने कोचिंग संस्थान खोलने का निर्णय लिया। शुरुआत में केवल उन्होंने 6 बच्चे पढ़ा कर ही अपने कोचिंग सेंटर की शुरुआत की थी। धीरे-धीरे उनके पढ़ाने का अंदाज बच्चों को पसंद आया और भीड़ बढ़ती गई। इसके बाद कोरोना काल शुरू हो गया। ऐसे में खान सर को ऑनलाइन पढ़ाना शुरू करना पड़ा जहां पर पढ़ने वाले बच्चों की जैसे मानो बाढ़ सी आ गई। बता दे धीरे-धीरे खान सर का यूट्यूब चैनल दुनिया का सबसे ज्यादा देखे जाने वाला चैनल बन चुका है।

khan sir

खान सर के चैनल के करीब 14.5 मिलियन (1 करोड़ 45 लाख) से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं। खान सर का कहना है कि, “वह विज्ञान में स्नातक और भूगोल में परास्नातक हैं, उन्होंने शिक्षण करने का फैसला लिया। मैंने पटना में सिर्फ छह छात्रों के साथ शुरुआत की कोचिंग की शुरुआत की थी। छात्रों ने मुझे बताया कि मैं चीजों को समझाने में अच्छा हूं। यह सारी चीजें तब हुई जब मैंने इसी क्षेत्र में आगे बढ़ने का मन बना लिया था।”

खान सर के अलावा संस्थान में नहीं कोई टीचर

khan sir

बता दें, साल 2021 में उन्होंने ‘खान सर ऑफिशियल’ नामक एक एप्लीकेशन की शुरुआत की जिसे 1 मिलियन से भी अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। खान सर की सबसे खास बात यह है कि वह बहुत ही कम फ़ीस में बच्चों को पढ़ा देते हैं। दरअसल खान सर का कहना है कि वह हर एक छात्र से उसकी भुगतान की क्षमता के अनुसार ही फीस लेते हैं। ऐसे में उनके संस्थान में गरीब से गरीब बच्चा भी पढ़ाई कर सकता है। इसके अलावा खान सर के कोचिंग सेंटर में कोई दूसरा शिक्षक नहीं है। एक शोध टीम है जो वहां का मैनेजमेंट देखती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button