दिलचस्प

पति की ये आदतें नहीं होने देती पत्नी को प्रेग्नेंट, कम हो जाते हैं स्पर्म काउंट

हर शादीशुदा कपल का सपना होता है कि उसके घर बच्चों की किलकारियाँ गूँजे। लेकिन कई बार कपल को बच्चे आसानी से नहीं होते हैं। लाख कोशिशों के बावजूद उन्हें मां बाप बनने का सुख नसीब नहीं होता है। इसकी एक वजह आपके पति का लो स्पर्म काउन्ट हो सकता है। जब पुरुषों में स्पर्म की संख्या कम होती है तो उनके द्वारा बच्चा पैदा करने के चांस भी कम हो जाते हैं। यह स्पर्म काउन्ट कुछ बुरी आदतों की वजह से कम होने लगता है। तो चलिए जाने कौन सी आदतें आपके स्पर्म को कम या कमजोर करती हैं।

स्ट्रेस

आजकल कई युवा बेरोजगारी या परिवार की जिम्मेदारी के चलते स्ट्रेस में रहते हैं। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ की माने तो जो पुरुष अधिक स्ट्रेस लेते हैं उनमें स्पर्म काउन्ट कम होने का रिस्क बढ़ जाता है। इसलिए यदि आप तनाव में रहते हैं तो खुद का मूड बेहतर करने के तरीके खोजें। काउंसलिंग लें, योगा करें, म्यूजिक सुने, चीजों का लोड न लें।

शराब

आज का युवा शराब, सिगरेट और अन्य प्रकार के नशे का भी आदि होता है। हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो इनके सेवन से टेस्टोस्टेरोन का प्रोडक्शन कम हो जाता है। इस कारण आपके स्पर्म काउन्ट में भी कमी आ जाती है। इसलिए पुरुषों को अपने शराब और अन्य नशों के सेवन पर कंट्रोल रखना चाहिए।

जेब में मोबाइल

हम में से अधिकतर लोग जींस की फ्रंट पॉकेट में मोबाइल रखते हैं। लेकिन आपकी ये आदत भी आपका स्पर्म काउन्ट कम कर सकती है। सेंट्रल यूरोपियन जर्नल ऑफ यूरोलॉजी की एक रिसर्च की माने तो मोबाइल से निकली तरंगे पुरुषों में स्पर्म काउन्ट कम कर देती हैं। इसलिए मोबाइल कहीं और रखना चाहिए।

जंक फूड

आजकल लोग जंक फूड ज्यादा खाना पसंद करते हैं। हालांकि ये खान-पान बिल्कुल भी हेल्थी नहीं होता है। इसका अधिक सेवन किया जाए तो आपके स्पर्म काउन्ट पर इसका नेगेटिव असर पड़ता है। इसलिए घर का हेल्थी खाना अधिक खाएं। फल और सब्जियों का सेवन ज्यादा करें। इससे स्पर्म काउन्ट बेहतर होगा।

पर्याप्त नींद न लेना

एक हेल्थी स्पर्म काउन्ट के लिए आपकी नींद का पर्याप्त होना बेहद जरूरी होता है। यदि आप रात को लेट सोते हैं और आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो इससे स्पर्म काउन्ट कमजोर होता है। यह आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर कर देता है। इसलिए अच्छी नींद लेना सीख लें।

विटामिन की कमी

बॉडी में कुछ खास विटामिन की कमी होने पर भी स्पर्म कमजोर और कम हो जाते हैं। खासकर विटामिन डी की कमी से स्पर्म पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए अच्छा खान पान और रोज सुबह की धूप लेकर आप बॉडी में सारे विटामिन की कमी दूर कर सकते हैं।

अधिक मोटापा


ज्यादा मोटापा भी आपका स्पर्म काउन्ट कम कर सकता है। यह बात कई रिसर्च में सामने आ चुकी है। मोटापा आपके शरीर में कई बीमारियों को न्योता दे सकता है। इसलिए अपने मोटापे को कंट्रोल में रखें। रोज घूमने जाएं और वर्कआउट करें।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button