अन्य

ये 3 आदतों वाले पुरुष होते हैं महिलाओं के लिए ख़तरा, इनकी अक्ल ठिकाने लगाना हैं जरूरी

आज पुरे देश में हैदराबाद केस का मामला गरमाया हुआ हैं. ऐसे में एक बार फिर यही सवाल उठता हैं कि हमारे घर की बेटियां और महिलाएं क्या इस देश में सुरक्षित रह पाएगी? महिलाओं के साथ होने वाले इस गलत काम के जिम्मेदार कुछ संकीर्ण मानसिकता के पुरुष ही हैं. जब कोई व्यक्ति इस तरह के गलत काम करता हैं तो उसके संकेत हमें काफी पहले से दिखने लग जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको पुरुषों की उन गलत आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से महिला की सुरक्षा को भविष्य में खतरा पैदा हो सकता हैं.

1. महिलाओं को गंदी नजरों से देखने वाले:

कई पुरुषों की आदत होती हैं कि वो जहाँ भी जाते हैं हर महिला को गंदी नजरों से ही देखते हैं. ये लोग आपके सामने शराफत का चोला पहन खड़े रहते हैं लेकिन इनके मन में गंदगी ही गंदगी भरी होती हैं. इनके मन में महिलाओं को देख कई ऐसे विचार आते हैं जो आगे चलकर एक अपराध की शक्ल भी ले सकते हैं. ऐसे में इस तरह की सोच वाले व्यक्तियों को तुरंत रोकना और सही राह दिखाना जरूरी होता हैं. यदि आप किसी पुरुष को ऐसा कुछ सोचते या महिला के बारे में गलत बोलता सुने या देखे तो इस पर आपत्ति जरूर जताए. फिर वो व्यक्ति आपके दोस्त या रिश्तेदार ही क्यों ना हो. यदि आप आज उन्हें नहीं रोकते तो शायद कल को ये किसी महिला संग कोई गलत काम करने की प्लानिंग भी कर सकते हैं.

2. छेड़छाड़ और भद्दी कमेंट्स करने वाले:

भारत के हर गली, मोहल्ले या नुक्कड़ पर आपको कुछ ऐसे आवारा मजनू जरूर मिल जाएंगे जो आती जाती लड़कियों को छेड़ते हैं या उन पर गंदी कमेंट पास करते हैं. इस स्थिति में अधिकतर महिलाएं वहां से मामले को नजरंदाज कर निकल जाती हैं. सोचती हैं इनके मुंह कौन लगे. हालाँकि ये चीज इन्हें और ज्यादा बल देती हैं. उन्हें लगता हैं सामने वाली महिला विरोध नहीं कर रही मतलब ऐसे और भी किया जा सकता हैं. इन सड़क छाप रोमियों को सबक सिखाना जरूरी हैं. यदि वे आपको छेड़े या कोई भी बत्तमीजी करे तो आप इसकी शिकायत पुलिस में करे. यदि आप ऐसा करते हैं तो अगली बार ये किसी भी महिला के साथ कुछ भी गलत करने से पहले दस बार सोचेंगे.

3. महिलाओं को गलत ढंग से टच करने वाले:

कुछ मर्दों की आदत होती हैं कि वो भीड़ भाड़ वाली जगह में या किसी और बहाने से महिलाओं को गलत तरीके से छूते हैं. इस स्थिति में आपको मामला आसानी से नहीं जाने देना चाहिए. उसे वहीं एक खीच कर लगा दे. ज्यादा हो तो पब्लिक से मदद लेकर उसकी पिटाई लगवाए या पुलिस में शिकायत करे. ऐसा करने से अगली बार किसी महिला को छूना तो दूर वो इस बारे में सोचने से भी डरेगा.

हम यह नहीं कह रहे कि सभी पुरुष एक ऐसे होते हैं. बहुत से महिलाओं की इज्जत भी करते हैं, उन्हें पूरा मान सम्मान देते हैं. हालाँकि जो गलत काम करते हैं उन्हें आप आगे बढ़ने का मौक़ा ना दे. सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि खुद पुरुष भी ऐसे गलत हरकत करने वाले मर्दों को टोके, रोके या सबक सिखाए. तभी ये देश महिलाओं के लिए पूर्ण तरीके से सुरक्षित हो सकेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button