दिलचस्प

लक्जरी कार नहीं बल्कि साईकिल चलाकर शपथ लेने पहुंचा था ये मंत्री, बताई बड़ी वजह

लोकसभा चुनाव 2019 में शानदार जीत के बाद हाल ही में पीएम मोदी सहित बीजेपी के कई नेताओं ने दिल्ली के राष्टपति भवन में शपथ ली थी. यूनियन केबिनेट के इस शपथ समारोह में कई बड़े बड़े मंत्री अपनी आलिशान कार और सुरक्षाकर्मीयों के साथ इंटर हुए थे. अब इस तरह के नज़ारे बहुत आम हैं. लेकिन इस दौरान एक मंत्री ऐसा भी था जो शपथ लेने के लिए राष्ट्रपत भवन में साईकिल चलाकार साधारण तरीके से आया था. ऐसे में इस मंत्री ने वहां मौजूद लोगो और मीडिया का ध्यान अपनी और आकर्षित किया. दरअसल हम यहाँ बात कर रहे हैं बीजेपी के 47 वर्षीय सांसद मनसुख एल मंदाविया की. मनसुख ने उस दौरान सभी लोगो का दिल जीत लिया जब वे बड़े ही आम तरीके से साईकिल चलाकर राष्ट्रपति भवन अपनी शपथ लेने पहुंचे. उनकी सिम्प्लिसिटी को देख कई लोगो का दिल गदगद हो गया.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह कोई पहली बार नहीं हैं जब मनसुख इस तरह से साईकिल का इस्तेमाल कर रहे हैं. बल्कि वे पिछले पांच सालो से इसी साईकिल पर बैठ पार्लियामेंट में होने वाली बैठके अटेंड करते आए हैं. हालाँकि ऐसा करने के पीछे उनका एक ख़ास मकसद भी छिपा हुआ हैं. जब एक रिपोर्टर ने उनसे पूछा कि वे राष्ट्राती भवन में शपथ लेने हेतु साईकिल चलाकर क्यों आए हैं तो उन्होंने कहा कि “मेरे लिए साईकिल चलाना कोई फेशन नहीं हैं, बल्कि ये मेरा पेशन हैं. मैं हमेशा ही पार्लियामेंट में साईकिल से जाता रहा हूँ.

मनसुख जी साईकिल चलाने के कुछ फायदें बताते हुए आगे कहते हैं “सबसे पहले तो ये इको फ्रेंडली (पर्यावरण लाभकारी) हैं. दूसरा ये कि इससे पेट्रोल और पैसो की भी बचत होती हैं. और तीसरी बात ये कि साइकिल चलाने से आप फिट और हेल्थी भी रहते हैं.” वैसे देखा जाए तो मनसुख जी की बात में काफी दम और लॉजिक भी हैं. आजकल की शो ऑफ की दुनियां में हम बाइक्स और कार्स चलाने में इतने ज्यादा उलझ गए हैं कि साईकिल जैसी सदाबहार चीज के बेनेफिट्स को ही भूल गए हैं.

उधर सोशल मीडिया पर जब साईकिल से राष्ट्रपति भवन जाने वाले इस मंत्री की स्टोरी वायरल हुई तो लोगो ने इनकी तारीफों के पूल बाँध दिए. एक यूजर ने लिखा कि “ये सचमच अद्भूत हैं. हिंदुस्तान के कई युवाओं को आप से सिख लेनी चाहिए.” वहीं एक यूजर लिखती हैं कि “मुझे अभी भी याद हैं जब मैंने इन्हें संसद के बाहर साईकिल पार्क करते हुए देखा था. तब मेरा नेताओं में विशवास फिर से आ गया था.” एक ने लिखा “ये बहुत कूल हैं. आने वाले समय में इस ट्रेंड को सभी मंत्रियों को भी फॉलो करना चाहिए.” फिर एक ने मंत्री जी की नेक सोच को ध्यान में रखते हुए लिख दिया कि “इन्हें पर्यावरण मंत्री बना देना चाहिए.

वर्तमान समय में पर्यावरण प्रदुषण एक बहुत बड़ी समस्यां हैं. खासकर बड़े शहरों में इसका प्रकोप कुछ ज्यादा ही हैं. ऐसे में यदि सभी लोग साईकिल के इस्तेमाल को महत्त्व देना शुरू कर दे तो इससे पर्यावरण को सुधारने में काफी हेल्प मिल जाएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button