अध्यात्म

चैत्र नवरात्रि में कर लें यह साधारण से काम, माता होंगी प्रसन्न, हर मुराद होगी पूरी

नवरात्रि के पवित्र दिनों के अंदर माता का आशीर्वाद पाने के लिए भक्त कई तरह के उपाय अपनाते हैं, नवरात्रि के दिनों के दौरान लोग माता का उपवास करते हैं और विधि विधान पूर्वक पूजा अर्चना करते हैं, मान्यता अनुसार यदि अपने सच्चे मन से भक्त माता की आराधना करता है तो उसकी पुकार माता रानी अवश्य सुनती है और उनकी सभी इच्छाएं पूरी करती है, वैसे देखा जाए तो वर्ष में चार नवरात्रि आते हैं, आषाढ़ और पौष माह की नवरात्रि को गुप्त नवरात्रि कहा जाता है, अश्विन माह की नवरात्रि को शारदीय नवरात्रि कहा जाता है और 25 मार्च 2020 से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है और इसी दिन से हिंदू नव वर्ष की भी शुरुआत हुई है, आज हम आपको कुछ ऐसे कार्य बताने वाले हैं जो अगर आप नवरात्रि के दिनों में करते हैं तो इससे देवी मां आपसे अति शीघ्र प्रसन्न होंगी और आपकी मनोकामना पूरी करेंगीं।

आइए जानते हैं चैत्र नवरात्रि में कौन से साधारण काम करें

1- नवरात्रि की साधना से व्यक्ति को माता का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है, ऐसा बताया जाता है कि जो व्यक्ति नवरात्रि के व्रत रखता है उसका मन पूरी तरफ से साफ रहना चाहिए, नवरात्रि के व्रत में आप नमक और मीठी चीजों का सेवन करना छोड़ दें, अगर आप 9 दिनों तक उपवास रहकर माता की साधना करेंगे तो आपकी मनोकामनाएं माता रानी पूरी करेंगीं।

2. यदि आपने नवरात्रि के नौ दिनों तक की साधना का संकल्प ले लिया है तो आप इसको बीच में ना तोड़े, आप अपने मन के विचारों को पवित्र बनाकर माता की उपासना कीजिए, आपके मन में छल कपट नहीं होना चाहिए।

3. अगर आप अपनी मनोकामनाएं पूरी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नव दुर्गा की साधारण सी साधना करनी होगी, नवरात्रि के दिनों में आप घट स्थापना करके माता की ज्योत जलाएं और दुर्गा सप्तशती का पाठ कीजिए, आपको पूरे 9 दिनों तक एक माला माता के मंत्रों का जाप करना होगा और आप इस दौरान किसी भी प्रकार की गलती ना करें और ना ही गुस्सा कीजिए, यदि आपको इस दौरान किसी भी प्रकार की शारीरिक समस्या उत्पन्न हो रही है या फिर किसी प्रकार का संकट आ रहा है तो आप ऐसी अवस्था में माता का उपवास छोड़ सकते हैं।

4. नवरात्रि की पूजा यानी सप्तमी, अष्टमी और नवमी वाले दिन आप कन्या पूजा करें, आप छोटी कन्याओं को भोजन कराएं, कई लोग ऐसे हैं जो कन्या भोज नहीं करते हैं ऐसी स्थिति में आप निर्धन कन्याओं को दक्षिणा दे सकते हैं, आप उनको वस्त्र और चुनरी उपहार के रूप में अवश्य दीजिए, माता को खीर का भोग लगाने के पश्चात कन्याओं को भी खीर दे, इससे माता का आशीर्वाद मिलेगा।

5. आप नवरात्रि के अंतिम दिन माता की विधि विधान पूर्वक पूजा अर्चना कीजिए और आपकी पूजा समाप्त होने के बाद हवन कराएं, हवन कराने के दौरान आपको सभी नियमों का पालन करना आवश्यक है।

उपरोक्त नवरात्रि के दिनों में कौन से कार्य करके आप माता रानी को प्रसन्न कर सकते हैं, इसके बारे में जानकारी दी गई है, यदि आप यह साधारण से काम करते हैं तो इससे माता रानी आपसे खुश होंगी और आपकी कई अधूरी इच्छाएं पूरी हो सकती है, अगर आप इन कार्यों को अपने सच्चे मन से करेंगे तो इसका फल आपको अवश्य मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button