बॉलीवुड

एक का हो गया निधन, एक का हुआ ऐसा हाल, जानिए ‘रामायण’ के ‘भरत’ और ‘शत्रुघ्न’ के साथ क्या हुआ ?

साल 1987-1988 में आए धारावाहिक ‘रामायण’ ने हर किसी का दिल जीत लिया था. यह धारावाहिक भारतीय टीवी इंडस्ट्री का सबसे लोकप्रिय और पसंदीदा धारावाहिक है. रामायण का निर्देशन रामानंद सागर ने किया था. उन्होंने कई फिल्मों का भी निर्देशन किया था. हालांकि उन्हें सबसे अधिक लोकप्रियता रामायण ने दिलाई.

रामायण जैसा ऐतिहासिक धारावाहिक बनाकर रामानंद सागर ने लोगों का दिल जीत लिया था. रामायण के साथ इसमें काम करने वाले हर एक अहम कलाकार को काफी ख़ास और बड़ी पहचाना मिली थी. रामायण में भगवान श्री राम, माता सीता, लक्ष्मण जी, हनुमान जी और रावण का किरदार निभाने वाले कलाकार खूब लोकप्रिय हुए थे.

रामायण में भगवान श्री राम के छोटे भाईयों भरत और शत्रुघ्न का किरदार निभाने वाले कलाकार भी खूब लोकप्रिय हुए थे. हालांकि क्या आप जानते है कि आज रामायण के भरत और शत्रुघ्न कहां है ? आइए आपको दोनों कलाकारों के बारे में कुछ ख़ास बातें बताते हैं.

समीर राजदा ने निभाया था शत्रुघ्न का किरदार

भगवान श्री राम के सबसे छोटे भाई और माता सीता के सबसे छोटे देवर यानी कि शत्रुघ्न का किरदार अभिनेता समीर राजदा ने निभाया था. समीर राजदा 59 साल के हो चुके है. समीर का जन्म 20 अप्रैल 1963 को मुंबई में हुआ था.

गौरतलब है कि रामायण में राजा जनक का रोल अभिनेता मूलराज राजदा ने अदा किया था. असल जिंदगी में मूलराज और समीर पिता-बेटे हैं.

पर्दे पर समीर भावुक होते हुए भी नजर आए थे. हालांकि उनकी मासूमियत ने सभी का दिल जीत लिया था. समीर ने रामायण के अलावा अन्य टीवी शोज और फिल्मों में भी काम किया था.

समीर शादी करके घर बसा चुके है. वे अपनी पत्नी और अपने बच्चों के साथ एक खुशहाल जीवन जी रहे हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि समीर ने न केवल रामायण बल्कि महाभारत में भी काम किया है. समीर महाभारत में मत्स्य देश के राजकुमार उत्तर के रोल में देखने को मिले थे.

संजय जोग बने थे रामायण के ‘भरत’

अब बात करते है रामायण के भरत की. रामायण में भगवान श्री राम के सबसे प्रिय भाई भरत का किरदार अभिनेता संजय जोग ने निभाया था. संजय की बेहतरीन अदाकारी ने लोगों को भावुक कर दिया था.

आपको यह सुनकर गहरा झटका लग सकता है कि संजय जोग इस दुनिया में नहीं है. संजय जोग का सालों पहले निधन हो गया था. संजय का जन्म 27 नवंबर 1955 को हुआ था.

भरत का किरदार निभाकर संजय ने खूब लोकप्रियता और सफलता हासिल की थी.  संजय ने 80 और 90 के दशक में ‘जिगरवाला’, ‘हमशकल’, ‘नसीबवाला’, ‘बेटा हो तो ऐसा’ जैसी फिल्मों में भी काम किया था. हालांकि संजय मां महज 40 साल की उम्र में साल 1995 में निधन हो गया था. उनका हिंदी सिनेमा में पदार्पण फिल्म ‘अपना घर’ से हुआ था.

संजय ने नीता जोग से शादी की थी. दोनों शादी के बाद दो बच्चों के माता-पिता बने थे. कपल के बेटे का नाम रंजीत जोग है. रंजीत हूबहू अपने पिता संजय की तरह नजर आते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button