बॉलीवुड

चौकीदारी की, कुक बने, काम के लिए दर-दर भटके, लेकिन आज करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं नवाजुद्दीन

चौकीदार से स्टार तक का सफ़र: 8 भाई-बहनों में सबसे बड़े थे नवाजुद्दीन, ऐसे आया था एक्टर बनने का ख्याल

हिंदी सिनेमा के बेहतरीन अभिनेताओं की सूची में शामिल हो चुके नवाजुद्दीन सिद्दीकी अपनी दमदार अदाकारी के लिए भारत के साथ ही विदेशों में भी लोकप्रिय हो चुके हैं. 48 साल के हो चुके नवाजुद्दीन सिद्दीकी का जन्म 19 मई 1974 को मुजफ्फरपुर के पास के गांव बुढ़ाना में हुआ था.

nawazuddin siddiqui

नवाजुद्दीन का बचपन गरीबी में बीता है. शुरू से ही उन्होंने गरीबी देखी है. जवान होने पर भी यह सिलसिला जारी रहा. एक लंबे संघर्ष और कड़ी मेहनत के बाद उन्हें सफलता और लोकप्रियता मिली. कभी वे काम के लिए दर-दर भटके, कभी चौकीदारी की तो कभी कुक बने. हालांकि सिनेमा ने उनके पूरे जीवन को बदलकर रख दिया. आइए आज आपको उनके जन्मदिन के अवसर पर उनकी निजी ज़िंदगी से जुड़ी कुछ ख़ास बातों के बारे में बताते हैं.

8 भाई-बहनों में सबसे बड़े थे नवाजुद्दीन…

नवाजुदीन का परिवार काफी बड़ा रहा. नवाजुद्दीन 8 भाई-बहनों में सबसे बड़े थे. ऐसे में कम उम्र में ही उनके कंधों पर घर की जिम्मेदारियां आ गई थी. नवाजुद्दीन के घर परिवार के लोग गांव में खेती करते थे. नवाजुद्दीन ने केमिस्ट्री में ग्रेजुएशन किया था. कॉलेज की पढ़ाई उन्होंने हरिद्वार के गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय से की.

वडोदरा में की केमिस्ट की नौकरी…

केमिस्ट्री की पढ़ाई करने के बाद नवाजुद्दीन सिद्दीकी निकल पड़े काम की तलाश में. लंबे समय तक काम की तलाश की हालांकि कुछ हाथ नहीं लगा. फिर गुजरात के वडोदरा में उन्हें एक पेट्रोकेमिकल कंपनी में केमिस्ट की नौकरी मिली. केमिस्ट के रूप में नवाजुदीन ने एक साल तक काम किया था.

फिर बन गए चौकीदार…

कभी केमिस्ट बनकर काम करने वाले नवाजुद्दीन को आगे जाकर एक चौकीदार के रूप में काम करना पड़ा. केमिस्ट की नौकरी छोड़ने के बाद उन्होंने कई तरह के छोटे मोटे काम किए. इसी बीच उन्होंने चौकीदारी भी की थी.

दोस्त के साथ देखा नाटक, बना लिया एक्टर बनने का मन…

nawazuddin siddiqui

ऐसा नहीं है कि नवाजुद्दीन सिद्दीकी शुरू से ही अभिनेता बनाना चाहते थे बल्कि उनके मन में यह ख्याल उस समय आया जब वे एक बार अपने दोस्त के साथ नाटक देखने गए थे और जो उन्होंने देखा उसके बाद उनके भीतर अभिनेता बनने का सपना पलने लगा. अभिनय की बारीकियां सीखने के लिए नवाजुद्दीन ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला लिया. इससे पहले वे थिएटर ग्रुप के साथ भी जुड़े रहे.

आमिर खान की फिल्म में किया छोटा सा रोल…

nawazuddin siddiqui

साल 1999 में नवाजुद्दीन के फ़िल्मी करियर की शुरुआत आमिर खान की साल 1999 में आई फिल्म ‘सरफरोश’ से हुई थी. आमिर की इस फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी बहुत ही छोटी सी भूमिका में नजर आए थे. इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में छोटी छोटी भूमिका ही निभाई.

ना शक्ल है ना सूरत बोलकर नवाजुद्दीन को ताने मारते थे लोग…

nawazuddin siddiqui

नवाजुद्दीन को अपनों से और समाज से शक्ल, सूरत, रंग और छोटे कद को लेकर ताने भी सुनने मिलते थे. उन्होंने अपने एक साक्षात्कार में बताया था कि, ”मुझे मेरी पर्सनालिटी को लेकर कम आंकते थे और तंज कसते थे. सिर्फ फिल्मों में ही नहीं, सोसाइटी में भी मुझे लोग स्वीकार नहीं कर पाते थे. वो पूछते थे तुम हीरो क्यों बनना चाह रहे हो? न शक्ल है न सूरत है न हाइट है. तो फिल्मों में तो मेरे साथ भेदभाव बाद में हुआ पर सोसाइटी में मैंने कई सालों तक लोगों के इस परसेप्शन को बहुत झेला जिसमें वो गोरे को अच्छा और काले को बुरा डिफाइन करते हैं”.

nawazuddin siddiqui

नवाजुद्दीन की किस्मत का सितारा चमका साल 2012 में आई अनुराग कश्यप की फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ से. इस फिल्म में उन्होंने फैजल नाम के व्यक्ति का किरदार निभाया था जो कि खूब लोकप्रिय हुआ. इसके बाद से उन्होंने अपने करियर में अब तक आत्मा, लंचबॉक्स, तलाश, किक, बजरंगी भाईजान, मंटो, मांझी जैसी कई शानदार फिल्मों में काम किया.

96 करोड़ रूपये की संपत्ति के हैं मालिक…

nawazuddin siddiqui

आज नवाजुद्दीन के पास काम की कोई कमी नहीं है. खूब लोकप्रिय होने के साथ ही उन्होंने खूब दौलत भी कमाई है. प्राप्त मीडया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ एक फिल्म के लिए 6 करोड़ रूपये फीस और एक विज्ञापन के लिए 1 करोड़ रूपये फीस लेने वाले नवाजुद्दीन 96 करोड़ रूपये की संपत्ति के मालिक हैं.

12 करोड़ के आलीशान घर में रहते हैं नवाजुद्दीन…

nawazuddin siddiqui

नवाजुद्दीन अपने परिवार के साथ 12 करोड़ रूपये के आलीशान घर में रहते हैं. नवाजुद्दीन ने अपना यह घर साल 2017 में खरीदा था जो कि बीते दिनों खूब चर्चा में रहा था.

नवाजुद्दीन का कार कलेक्शन…

nawazuddin siddiqui

वहीं बात अब नवाजुद्दीन के कार कलेक्शन की करें तो उनके पास मर्सडीज बेंज, बीएमडब्ल्यू और ऑडी जैसी बड़ी महंगी और लग्जरी गाड़ियां है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button