बॉलीवुड

मीना कुमारी: पैदा होते ही पिता अनाथाश्रम छोड़ आए, 1 मिसकैरेज 2 अबॉर्शन के बाद पति ने भी छोड़ा साथ

मीना कुमारी की गिनती हिंदी सिने जगत की बेहतरीन अदाकाराओं में होती हैं. मीना कुमारी ने बॉलीवुड में अच्छा खासा नाम कमाया था. बॉलीवुड में वे काफी सफल रही थी. हालांकि उनका निजी जीवन काफी दर्दभरा रहा था. पैदा होते से ही उन्होंने दुःख दर्द झेलने शुरू कर दिए थे.

मीना का जन्म मुंबई में 1 अगस्त 1933 को हुआ था. महज 39 साल की छोटी उम्र में अभिनेत्री ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. अभिनेत्री का निधन बीमारी के चलते 31 मार्च 1972 को मुंबई में ही हो गया था. उनकी पुण्यतिथि के मौके पर हम आपको उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें बता रहे हैं.

मीना कुमारी ने बॉलीवुड में खूब सफलता और लोकप्रियता हासिल की थी. मीना के पिता का नाम अली बक्श था. मीना का जन्म हुआ था जब उनके परिवार की आर्थिक स्थिति बेहद खराब थी. ऐसे में अली अपनी बेटी को घर नहीं ले गए. बल्कि अपनी लड़की को उन्होंने एक अनाथाश्रम में छोड़ दिया था.

जब अली को उनकी पत्नी इकबाल बेगम ने बेटी को लाने के लिए कहा तो वे वापस अपनी बेटी को अपने घर ले आए. फिर दोनों ने मिलकर अपनी बेटी की परवरिश की. बता दें कि मीना का असली नाम महजबीं बानो था. हालांकि बाद में उन्होंने नाम बदलकर मीना कुमारी रख लिया था.

हिंदी सिनेमा में बतौर मुख्य अभिनेत्री काम करने से पहले मीना ने बतौर बाल कलाकार काम किया था. दिवंगत निर्देशक विजय भट्ट ने उन्हें अपनी फिल्म लेदरफेस में काम दिया था. बदले में मीना को 25 रूपये फीस दी गई थी. धीरे-धीरे वे काम करती गई और समय के साथ घर परिवार की जिम्मेदारी उन्होंने अपने कंधों पर ले ली.

महज 13 साल की उम्र में मीना ने बतौर लीड एक्ट्रेस काम करना शुरू कर दिया था. उनकी पहली फिल्म थी ‘बच्चों का खेल’. इस फिल्म की रिलीज के डेढ़ साल बाद ही मीना ने अपनी मां को खो दिया था.

बॉलीवुड में मीना लगातार काम कर रही. इसी बीच उनकी नजदीकियां निर्देशक कमाल अमरोही संग बढ़ी. फिर महज 19 साल की उम्र में मीना ने साल 1952 में कमाल से निकाह कर लिया. लेकिन मीना पर कमाल ने कई तरह की पाबंदियां लगा रखी थी. इस वजह से दोनों का तलाक हो गया था. मीना को पति ने घर से निकाल दिया था.

तलाक के बाद मीना और कमाल फिर से साथ आ गए थे और फिर से साथ रहने लगे. हालांकि मीना कभी मां नहीं बन पाई. मां बनने के उनके पास तीन मौके आए लेकिन वे संतान का सुख नहीं भोग सकी. पहली प्रेग्नेंसी पर उनका मिसकैरेज हो गया था. फिर मीना ने दो बार अपना गर्भपात करवा लिया था.

गर्भपात की जानकारी मीना ने कमाल को भी नहीं होने दी. जब कमाल को इस बात की ख़बर लगी तो दोनों के बीच फिर से लड़ाई झगड़ा हुआ. एक बार फिर से दोनों के रिश्ते में दरार पड़ी और दोनों साल 1972 में हमेशा हमेशा के लिए अलग हो गए.

कमाल से अलग होने के बाद मीना डिप्रेशन का शिकार हो गई. उनकी हालत दिन पर दिन खराब होती जा रही थी. वे बीमार-बीमार रहने लगी थीं. उनका अंतिम समय नजदीक आ चुका था लेकिन फिर भी उन्होंने अपनी फिल्म पाकीजा की शूटिंग की. लेकिन इसी बीच तबीयत ज्यादा बिगड़ने पर उन्हें अस्पताल ले जाया गया.

आखिर दिनों में मीना को शराब की लत लग चुकी थी. वे डिटॉल की बोतल में भरकर शराब पीया करती थीं. नींद न आने के चलते उन्हें डॉक्टर ने हर दिन सोने से पहले एक ढक्कन ब्रांडी पीने के लिए कहा था. लेकिन वे इसकी आदी हो गई. इस वजह से अभिनेत्री का महज 39 साल की उम्र में 31 मार्च 1972 को निधन हो गया था.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button