अध्यात्म

शुक्रवार के ये उपाय घर में लाएंगे सुख-समृद्धि, खुलेगा सौभाग्य, मां लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद

सभी लोग यही चाहते हैं कि धन की देवी माता लक्ष्मी जी उनसे हमेशा प्रसन्न रहें, जिसके लिए लोग मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना करते हैं और तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं, माता लक्ष्मी जी की कृपा दृष्टि जिस व्यक्ति के ऊपर रहती है, उस व्यक्ति के जीवन से धन से जुड़ी हुई तमाम परेशानियां दूर हो जाती है और व्यक्ति के घर में सुख समृद्धि का वास होता है, ऐसा बताया जाता है कि मां लक्ष्मी की कृपा से व्यक्ति का सौभाग्य खुल जाता है, अगर आप भी चाहते हैं कि मां लक्ष्मी जी का आशीर्वाद आपको मिले तो आज हम आपको शुक्रवार के दिन के कुछ उपाय बताने वाले हैं, जिनको अगर आप करते हैं तो इससे धन और समृद्धि का वरदान प्राप्त होगा।

शुक्रवार के उपाय

  • माता लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त करने के लिए आप शुक्रवार के दिन प्रातः काल में उठते ही मां लक्ष्मी जी को नमन कीजिए और स्नान करने के पश्चात आप सफेद कपड़े पहनकर माता लक्ष्मी जी के स्वरूप या फोटो के समक्ष खड़े होकर श्री सूक्त का पाठ कीजिए और इनको कमल के फूल अर्पित करें, क्योंकि इनको कमल का फूल अति प्रिय है।

  • बार-बार यदि आपको धन हानि का सामना करना पड़ रहा है तो आप घर के मुख्य द्वार पर गुलाल छिड़के, उसके बाद आप गुलाल के ऊपर शुद्ध घी का दो मुखी दीपक जलाएं, जब दीपक बुझ जाए तब उसको आप किसी नदी में प्रवाहित कर दीजिए।
  • अगर आप शुक्रवार के दिन घर से किसी कार्य के लिए निकल रहे हैं तो थोड़ा सा मीठा दही खाकर निकले, इससे आपका कार्य सफल होगा।
  • अगर दांपत्य जीवन में तनाव उत्पन्न हो रहा है तो ऐसे में शुक्रवार के दिन आप अपने बेडरूम में प्रेमी पक्षी के जोड़े की फोटो लगाएं, इससे पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ेगा।

  • आप शुक्रवार के दिन पीपल के वृक्ष की छाया में खड़े होकर लोहे के बर्तन में जल, चीनी, घी और दूध मिलाकर पीपल की जड़ पर अर्पित करें, इससे आपके घर में लंबे समय तक सुख समृद्धि आती है और माता लक्ष्मी जी आपके घर में निवास करेंगीं।
  • अगर आप शुक्रवार के दिन काली चींटियों को शक्कर खिलाते हैं तो इससे आपके जीवन की परेशानियां कम होती है।
  • अगर आप धन की देवी माता लक्ष्मी जी की प्रिय चीजें जैसे कौड़ी, कमल, मखाना, बताशा और शंख अर्पित करते हैं तो इससे माता लक्ष्मी जी प्रसन्न होती हैं।
  • अगर आप गजलक्ष्मी माता की उपासना करते हैं तो इससे आपको संपत्ति की प्राप्ति होती है, इसके अलावा वीर लक्ष्मी जी की उपासना से सौभाग्य बढ़ता है।

माता लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त करना तो हर कोई व्यक्ति चाहता है परंतु सही उपाय और सही मार्गदर्शन ना मिलने की वजह से वह लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के उपायों को ठीक प्रकार से नहीं कर पाता है, जिसकी वजह से मनुष्य को माता लक्ष्मी जी का आशीर्वाद नहीं मिल पाता है, उपरोक्त शुक्रवार के कुछ उपायों के बारे में जानकारी दी गई है, अगर आप इन उपायों को करते हैं तो इससे माता लक्ष्मी जी आपसे प्रसन्न होंगी और इनकी कृपा से घर परिवार में चल रही धन से जुड़ी परेशानियां दूर होंगी, इन उपायों को करने से व्यक्ति का भाग्य भी खुलता है और जीवन की कठिनाइयां कम होती हैं, अगर आपको इन उपायों को करने में किसी प्रकार की कठिनाई हो रही है तो आप किसी विशेषज्ञ की सलाह ले सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button