#ट्रेंडिंगअन्य

चुटकी में साफ़ हो जाएगा घर का गन्दा गैस बर्नर, आंच भी बढ़ेगा, अपनाएँ यह उपाय

घर की रसोई में यदि सबसे ज्यादा कोई चीज इस्तेमाल होती है तो वह है गैस। आजकल लगभग हर घर में गैस होता ही है। ऐसे में खाने पीने की चीजें इसी पर तैयार होती है, लेकिन अधिक इस्तेमाल की वजह से ये जल्द ही गंदा भी हो जाता है। जाहिर सी बात है कि जिस चीज का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है वह जल्दी घिस भी जाती है।

ऐसे में रसोई में भी सबसे ज्यादा गैस का ही इस्तेमाल होता है फिर चाहे इस पर बैगन, टमाटर जैसी सब्जी हो तो गैस का बर्नर जाम हो जाता है और धीमी आंच निकलने लगती है। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं किचन से जुड़े कुछ ऐसे टिप्स जिनके माध्यम से आप चुटकी भर में गैस बर्नर को साफ कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कौन से हैं वे टिप्स जिनके माध्यम से आसानी से गैस साफ हो जाएगा।

gas stove

इस लिस्ट में सबसे पहला ऑप्शन है नींबू। दरअसल, नींबू की मदद से यदि आप आप गैस बर्नर को साफ करते हैं तो वह आसानी से इसके छेद को खोल सकता है। दरअसल, गैस का बर्नर ज्यादातर तांबे का ही होता है। ऐसे में यदि नींबू का इस्तेमाल किया जाए तो यह इस पर ज्यादा असर करेगा। यदि आप नींबू में हल्का सा नमक लगा ले तो भी गैस बर्नर जल्दी ही साफ हो जाएगा।

gas stove

इसके अलावा फ्रूट सॉल्ट भी गैस के बर्नर को साफ करने में मददगार होता है। इसके लिए आप एक कटोरी गर्म पानी में एक पैकेट फ्रूट सॉल्ट डालने। इसके साथ ही इसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच लिक्विड डिटर्जेंट डालकर सबको अच्छे से मिक्स कर ले और गैस बनने पर लगा दे। इसके बाद टूथब्रश की मदद से इसे धो ले तो यह आसानी से साफ हो जाएगा और इस पर जमा गंदगी भी तुरंत निकल जाएगी।

gas stove

इसके अलावा इनो का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दे इनो का इस्तेमाल करने के लिए आप एक कटोरी गर्म पानी में एक पैकेट इनो मिला ले और दोनों को मिक्स कर ले। इसमें आप थोड़ा सा लिक्विड डिटर्जेंट भी मिला लीजिए। अब इनको अच्छे से मिलाकर गैस साफ करते हैं तो बहुत ही अच्छे से गैस साफ हो जाएगा और आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।

vinegar

इसके अलावा आप विनेगर का भी इस्तेमाल करते हैं तो गैस की गंदगी आसानी से छूट जाएंगी। इसके लिए आप एक बर्तन में विनेगर में को डाल दे और इसमें बर्नर को भी डाल दे। अब इसको 30 मिनट तक पानी में ही छोड़ दें। ऐसा करने से बर्नर अच्छे से साफ़ हो जाएगा। यदि ये आसान नुस्खे आप आजमाते हैं तो आसानी से आपका गैस नए जैसा हो जाएगा और इसकी आज भी पहले से ज्यादा अच्छी और तेज हो जाएगी।

vinegar

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button