मनोरंजनसमाचार

करोड़ों के मालिक हैं रतन टाटा, लेकिन एक छोटे कमरे में रहते हैं उनके भाई, जीते हैं गुमनाम जिंदगी

देश के सबसे सम्मानित उद्योगपतियों में से एक टाटा संस के चेयरमैन रतन टाटा को भला कौन नहीं जानता। रतन टाटा सामाजिक काम के लिए मशहूर है। इसके अलावा वह बेहद ही सहज स्वभाव के व्यक्ति है। रतन टाटा ने अपनी जिंदगी में कड़ी मेहनत और लगन से बड़ा मुकाम हासिल किया है। उन्हें अब तक पद्म विभूषण से लेकर पद्मभूषण जैसे अवार्ड मिल चुके हैं। हालांकि रतन टाटा की फैमली के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। जहां रतन टाटा दुनियाभर में मशहूर है तो वहीं उनके छोटे भाई गुमनामी की जिंदगी जी रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं रतन टाटा के छोटे भाई जिमी टाटा के बारे में…

इस तस्वीर से चर्चा में जिमी टाटा
दरअसल, हाल ही में रतन टाटा ने सोशल मीडिया पर अपने छोटे भाई जिमी टाटा के साथ एक बचपन की तस्वीर साझा की थी। यह तस्वीर साल 1945 की थी जो एक ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीरें जिसमें वह अपने भाई जिमी और पालतू डॉगी के साथ नजर आ रहे हैं। इस तस्वीर को साझा करते हुए रतन टाटा ने कैप्शन में लिखा था कि, “वो खुशी के दिन थे। हमारे बीच कुछ नहीं आया। (1945 मेरे भाई जिमी के साथ)”। बता दे जब यह तस्वीर सामने आई तो कई लोगों ने रतन टाटा से उनके छोटे भाई के बारे में भी पूछा।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Ratan Tata (@ratantata)

गौरतलब है कि रतन टाटा दुनियाभर में मशहूर है और वह देश के सबसे अमीर शख्स में शामिल है। इतना ही नहीं बल्कि हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2022 के मुताबिक, रतन टाटा के पास करीब 3500 करोड रुपए की संपत्ति है। बता दे उनके पास कोलंबा में समुद्र किनारे एक आलीशान घर बना हुआ है जिसकी कीमत करोड़ों में बताई जाती है।

ratan tata

उनका यह घर 13000 वर्ग फीट में फैला हुआ है जिसमें लिविंग एरिया, जिम, स्विमिंग पूल, जैसे कई लग्जरी सुविधाएं उपलब्ध है। इसके बावजूद रतन टाटा बेहद ही सिंपल जिंदगी जीते हैं तो वहीं उनके छोटे भाई जिमी टाटा को तो बहुत कम लोग जानते हैं।

भाई की तरह ही कुंवारे हैं जिमी टाटा
कहा जाता है कि जहां जिम्मी टाटा रहते हैं उनके आसपास रहने वाले लोग भी उन्हें आसानी से नहीं पहचान पाते हैं कि वह रतन टाटा के भाई है। बता दे जिमी टाटा मुंबई के कोलाबा में रहते हैं, उनका केवल 2 बीएचके अपार्टमेंट है जिसमें वह बिना किसी सेलफोन के रहते हैं। उन्हें अखबार पढ़ने का शौक है। ऐसे में वह दुनिया भर की खबर भी अखबार के जरिए ही हासिल करते हैं।

ratan tata

खास बात यह है कि जिस तरह रतन टाटा अभी तक कुंवारे हैं उसी तरह जिम्मी टाटा ने भी अभी तक शादी नहीं रचाई है। उन्होंने अपने भाई रतन टाटा के साथ मिलकर कई काम किए। लेकिन रिटायरमेंट के बाद वह बेहद ही सिंपल तरीके से जिंदगी जीना पसंद करते हैं। अब जब रतन टाटा ने उनके साथ तस्वीर साझा की तो वह एक बार फिर सुर्खियों में आ गए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button