बॉलीवुड

इस फिल्म से रातोंरात स्तर बन गए थे विक्की कौशल, एक्टर बनने के लिए तोड़ दिया था पिता का सपना

बहुत कम समय में हिंदी सिनेमा में अपनी खास और बड़ी पहचान बना चुके अभिनेता विकी कौशल आज यानी कि 16 मई को अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं. विकी कौशल का जन्म 16 मई 1988 को मुंबई के एक चॉल में हुआ था.फिल्म इंडस्ट्री में विक्की के लिए करियर बनाना आसान नहीं था हालांकि विक्की ने अपनी बेहतरीन अदाकारी से अपने काम का लोहा मनवाया.

vicky kaushal

हिंदी सिनेमा में एक अभिनेता के रुप में काम करते हुए विक्की कौशल को करीब सात साल हो चुके हैं. अपने इस छोटे से करियर में विक्की ने खुद को मसान, ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’, मनमर्जियां, सरदार उधम जैसी बेहतरीन फिल्मों से साबित किया है. आइए आज आपको अभिनेता के जन्मदिन के अवसर पर उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातें बताते हैं.

बता दें कि शुरू से ही विक्की का फ़िल्मी दुनिया से नाता रहा है. विक्की के पिता शाम कौशल बॉलीवुड फिल्मों के स्टेंटमैन रह चुके हैं. हालांकि शाम कौशल के लिए फिर भी घर चलाना मुश्किल होता था. वे इस काम से उतने पैसे नहीं कमा पाते थे जिससे कि परिवार को या खुद को एक बेहतर जीव्वन दिया जा सके. चाहे विक्की हिंदी सिनेमा में अभिनेता बन गए हो लेकिन उनके पिता चाहते थे कि उनका बेटा कोई दूसरा और कोई अच्छा काम करें.

पिता के स्टंटमैन होने के चलते शुरू से ही विक्की का भी फ़िल्मी दुनिया की ओर झुकाव था. वे इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे थे हालांकि एक्टर बनने के लिए उन्होंने बीच में ही यह पढ़ाई छोड़ दी. विक्की ने यह सोच लिया था कि वे नौकरी नहीं करेंगे और अपना समय नौकरी में नहीं बिताएंगे. विक्की की इस सोच ने उन्हें बॉलीवुड अभिनेता बना दिया.

vicky kaushal

अभिनेता के रुप में अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत करने से पहले विक्की ने असिस्टेंट डायरेक्टर के रुप में काम किया था. वे निर्देशक अनुराग कश्यप के सहायक रह चुके हैं. साल 2012 में आई फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर का निर्देशन अनुराग कश्यप ने किया था. इस फिल्म के दौरान विक्की अनुराग कश्यप के असिस्टेंट बने थे.

5 साल तक झेला रिजेक्शन…

विक्की के पिता ने एक साक्षात्कार में विक्की के बारे में बात करते हुए कहा था कि, ”विक्की ने अपनी मंजिल खुद हासिल की है. उन्होंने साल 2009 में अपनी पढ़ाई पूरी कर ली थी. तब उन्होंने कहा था कि उन्हें फिल्म लाइन में करियर बनाना है तो मैंने उनकी दिनचर्या फिक्स कर दी थी कि सुबह 10 बजे घर से नाश्ता करके सीधा ऑडिशन पर निकल जाया करो. ऑडिशन दो, रिजेक्शन झेलो, तब जाकर निखर पाओगे, वैसा ही हुआ. मसान मिलने से पहले तक उन्हें 5 साल के रिजेक्शन से गुजरना पड़ा”.

‘मसान’ से हुआ बॉलीवुड डेब्यू…

vicky kaushal

हिंदी सिनेमा में बतौर मुख़्य अभिनेता उनके फ़िल्मी करियर की शुरुआत फिल्म ‘मसान’ से हुई थी. यह फिल्म साल 2015 में प्रदर्शित हुई थी. आपको यह जानकार हैरानी होगी कि पहले इस फिल्म के लिए राजकुमार को अप्रोच किया गया था लेकिन जब राजकुमार ने यह फिल्म ठुकराई तो बाद में यह फिल्म विक्की की झोली में आई. पहली ही फिल्म में दर्शकों को विक्की का काम खूब पसंद आया था.

‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ से मिली बड़ी पहचान…

vicky kaushal

हिंदी सिनेमा में विक्की को ख़ास और बड़ी पहचान साल 2019 में आई फिल्म ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ से मिली थी. इस फिल्म ने विक्की को पूरे देश में लोकप्रिय कर दिया था, फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी और विक्की के करियर को भी चार चाँद लग गए थे. इसमें उन्होंने आर्मी ऑफिसर की भूमिका निभाई थी. इस फिल्म के लिए उन्हें पहली बार बेस्ट एक्टर के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था.

इतने करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं विक्की…

vicky kaushal 11

विक्की कौशल एक फिल्म के लिए लगभग तीन से चार करोड़ रूपये लेते हैं. वहीं उनकी कमाई विज्ञापनों से भी होती है. विक्की की कुल संपत्ति 25 करोड़ रूपये बताई जाती है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button