बॉलीवुड

परिवार सिख से बना ईसाई, फिर हिंदू से शादी कर राजमाता बनी यह एक्ट्रेस, लोग कहते थे ‘किसिंग गर्ल’

गुजरे दौर में हिंदी सिनेमा में कई बेहतरीन अभिनेत्रियां हुई. बात 60 और 70 के दशक की करें तो इस दौर में कई बेहतरीन अदाकाराएं बॉलीवुड में आई. कईयों को फैंस आज भी याद करते हैं तो कईयों को लोग भूल चुके हैं. ऐसी ही एक अभिनेत्री थी सोनिया साहनी (Sonia Sahni).

सोनिया साहनी अपनी शानदार अदाकारी के लिए पहचानी गईं. वहीं वे अपनी खूबसूरती से भी लोगों का दिल जीतने में सफल रही हैं. सोनिया अपने फिल्मी करियर को लेकर चर्चा में रही. हालांकि उनकी निजी जिंदगी में उथल-पुथल मची थी. आइए आज इस गुजरे दौर की मशहूर अभिनेत्री के बारे में विस्तार से बातें करते है.

पहले जानिए सोनिया का असली नाम, सिख से ईसाई बना था सोनिया का परिवार

सबसे पहले सोनिया का असली नाम जानते है. सोनिया साहनी का असली नाम ऊषा साहनी था. सोनिया का संबंध पाकिस्तान से था. इनके पिता लाहौर जबकि मां पाकिस्तान के पेशावर से थी. भारत विभाजन के बाद सोनिया का परिवार भारत में आकर रहने लगा. बता दें कि सोनिया का परिवार सिख था लेकिन विभाजन के बाद उनके परिवार ने ईसाई धर्म अपना लिया था.

पहली ही फिल्म में बेबाक तरह से दिया ‘किसिंग सीन’, कहलाईं ‘किसिंग गर्ल’

सोनिया ने अपनी पहली ही फिल्म से बवाल मचा दिया था. उन्होंने अपनी पहली ही फिल्म में खुलकर किसिंग सीन दिया था. अपनी पहली फिल्म ‘जौहर और महमूद इन गोवा’ में उन्होंने अभिनेता आईएस जौहर संग किसिंग सीन देकर खूब सुर्खियां बटोरी थी. उस दौर में किसिंग सीन के लिए फूलों का इस्तेमाल होता था लेकिन सोनिया ने बिना फूलों के किसिंग सीन दिया था.

सुपरहिट फिल्म ‘बॉबी’ में बनी थी ऋषि कपूर की मां

साल 1973 में डिंपल कपाड़िया और ऋषि कपूर की फिल्म ‘बॉबी’ आई थी. यह फिल्म सुपरहिट रही थी. इस फिल्म में सोनिया साहनी ने भी काम किया था. वे इस फिल्म में ऋषि कपूर की मां के रोल में नजर आई थीं.

ईसाई सोनिया ने हिंदू धर्म में की शादी, बन गई पतिलाना रियासत की राजमाता

सोनिया के निजी जीवन की बात करें तो उन्होंने ब्रिटिश काल की मशहूर पतिलाना रियासत के राजकुमार और पहले से शादीशुदा शिव पलिताना से शादी की थी. शिव पलिताना का असली नाम शिवेंद्र सिंह गोयल था.

राजकुमार से शादी करने के बाद अभिनेत्री सोनिया राजमाता बन चुकी थीं. शादी के बाद सोनिया और शिव एक बच्चे के माता-पिता बने थे. सोनिया अब इस दुनिया में नहीं है. उनका साल 1990 में निधन हो गया था.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button