अध्यात्म

जिस घर की स्त्री और पुरुष में होती है ये खास बातें, वहां होता है महालक्ष्मी जी का वास

आजकल के समय में सभी लोग पैसे के पीछे भाग रहे हैं, हर व्यक्ति यही चाहता है कि वह कम समय में ज्यादा से ज्यादा धन कमा पाए, ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसके मन में पैसों का मोह ना हो, लगभग सभी लोगों की यही इच्छा होती है कि वह जल्द से जल्द धनवान बन सके, जैसा कि आप लोग जानते हैं धन की देवी माता लक्ष्मी जी को माना गया है, शास्त्रों में भी इस बात का उल्लेख मिलता है कि माता लक्ष्मी जी की पूजा आराधना करके अगर व्यक्ति इनको प्रसन्न कर लेता है तो इससे महालक्ष्मी जी की कृपा से उसको अपने जीवन में कभी भी धन से जुड़ी हुई परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा, लक्ष्मी जी चंचल मानी गई है और यह अपने चंचल स्वभाव की वजह से एक स्थान पर नहीं रहती है, मनुष्य की आदतों के अनुसार भी माता लक्ष्मी जी प्रभावित होती हैं, सभी लोगों में अलग-अलग तरह की खूबियां पाई जाती है और उनकी आदतें भी अलग-अलग होती है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से स्त्री और पुरुष की कुछ ऐसी विशेषता के बारे में जानकारी देने वाले हैं अगर यह विशेषता किसी घर के स्त्री और पुरुष में होती है तो उस घर में हमेशा महालक्ष्मी जी वास करती है।

पुरुषों में होनी चाहिए यह विशेषता

handsome man
  • अगर किसी घर का पुरुष अपने मन में किसी भी प्रकार कि नकारात्मकता नहीं रखता है और वह कम बोलता है और वह हमेशा मुस्कुराता रहता है तो उस घर में माता लक्ष्मी जी निवास करती है।
  • जिस घर में पुरुष अपने कार्य निर्धारित समय पर इमानदारी के साथ पूरा करता है तो उसको कभी भी धन की देवी माता लक्ष्मी जी की कृपा से धन की कमी नहीं होती है।
  • जो पुरुष कठिन समय में अपना धैर्य बनाए रखता है और कठिन समय में शालीनता का परिचय देता है उनके ऊपर हमेशा माता लक्ष्मी जी की कृपा रहती है।
  • जिस घर का पुरुष उदारता, क्षमा शीलता और संतोष रखता है उसके परिवार के ऊपर हमेशा माता लक्ष्मी जी मेहरबान रहती है।
  • जो पुरुष हमेशा अपने घर की महिलाओं या फिर अन्य महिलाओं का आदर सम्मान करता है उसके ऊपर माता लक्ष्मी जी की कृपा बरसती है।

महिलाओं में होनी चाहिए यह विशेषता

  • जिस घर की महिलाओं में क्षमाशीलता का गुण होता है और किसी के द्वारा अनुचित व्यवहार करने पर भी उसको आसानी से क्षमा कर देती है तो उस घर में हमेशा माता लक्ष्मी जी निवास करती है।
  • जिस घर की महिलाएं किसी की बातों को इधर-उधर नहीं करती हैं ऐसी महिलाओं को हर स्थान में सम्मान की प्राप्ति होती है।
  • जिस घर की महिलाएं मीठा बोलती है और वह अपने शब्दों से किसी को दुखी नहीं करती है ऐसे घर में माता लक्ष्मी जी की कृपा बरसती है।
  • जिस घर की महिलाएं क्रोधित स्वभाव की नहीं होती है उस घर में माता लक्ष्मी जी का निवास होता है अगर किसी घर की महिला क्रोधी स्वभाव की होती है तो उस घर में माता लक्ष्मी जी नहीं रहती है।
  • आप लोगों ने तो सुना ही होगा कि एक घर महिला से ही पूरा होता है परंतु महिला की सहनशक्ति की वजह से परिवार ठीक प्रकार से चल पाता है, इसलिए अगर महिला सहनशील हो तो वह हर परिस्थिति में अपने घर परिवार का ही हित सोचती है, अगर यह गुण किसी महिला में मौजूद है तो समझिए आपके घर में साक्षात माता लक्ष्मी जी का वास है और आपको कभी भी किसी चीज की परेशानी नहीं होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button