दिलचस्प

इतिहास की वो रानी जिसकी ख़ूबसूरती ही बनी दुश्मन, पिता-भाई और नाना ने ही बनाया हवश का शिकार

किसी भी साम्राज्य की रानी अपनी शानों शौकत और रुतबे के लिए जाने जाती है। रानी के एक इशारे पर रातोंरात सत्ता बदल जाती है लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी बदनसीब रानी की कहानी के बारे में जो अपने ही पिता और भाई की हवस की शिकार हुई। इतना ही नहीं बल्कि 25 की उम्र मे रानी ने अपने जीवन में कई दर्दनाक दुखों का सामना किया। आइए जानते हैं इतिहासकार दुनिया की सबसे बदनसीब रानी की कहानी..

egypt queen

पिता ने ही किया था यौन शोषण
दरअसल, हम बात कर रहे हैं मिस्र के शासन के 18 वे वंश के बारे में जो मिस्र पर राज करता था। इसी वंश में ‘अनेकसेनामून’ नाम की एक रानी थी जिसे इतिहास की सबसे बदनसीब रानी कहा जाता था। बता दे यहां पर आखानातेन नाम का राजा राज करता था जिसके निर्देश काफी कड़े थे जिसे कोई भी पसंद नहीं करता था। दरअसल उसके आदेश के अनुसार मिस्र में किसी भी देवता की पूजा नहीं की जाती थी। इतना ही नहीं बल्कि इस राजा का नाम ही अय्याश राजाओं भी शामिल था।

egypt queen

कहा जाता है कि इस दौरान मिस्र के राजघरानों में सगे भाई बहन की शादी करवा दी जाती थी ताकि बाहर का कोई व्यक्ति उनके घर में रहने वाली औरतों पर बुरी नजर ना डाल सके। ऐसे में खुद आखानातेन ने भी अपनी बहन से शादी कर ली थी जिसके बाद उसे एक बेटा और तीन बेटियां हुई। इन तीनों बेटियों में से सबसे सुंदर अनेकसेनामून थी जिस पर उसकी नियत बिगड़ गई और करीब 15 साल की बेटी का वह शोषण करता रहा। इसी बीच 45 वर्ष की उम्र में उनका निधन हो गया जिसके बाद उसकी बेटी तूतनखामेन ने राजगद्दी संभाली।

egypt queen

अनेकसेनामून की सगे भाई से कर दी गई थी शादी
इसी दौरान तूतनखामेन की शादी सगी बहन अनेकसेनामून के साथ कर दी गई। लेकिन अनेकसेनामून इस रिश्ते से बिलकुल खुश नहीं थी। हालांकि वह तूतनखामेन के गद्दी सँभालने के बाद जनता को ज्यादा दुख नहीं था। लेकिन कुछ दिन बाद उसका भी निधन हो गया ऐसे में अनेकसेनामून ने राजगद्दी संभाली। लेकिन इसी बीच साम्राज्य पर अधेड़ उम्र के व्यक्ति “आईया” ने हमला कर दिया। आईया को भी साम्राज्य में नहीं बल्कि अनेकसेनामून में दिलचस्पी थी।

queen ankhesenamun

आईया अनेकसेनामून का रिश्ते में सगा नाना लगता था लेकिन फिर भी वह अपने ही सगी दौहित्री से शादी करना चाहता था। लेकिन अनेकसेनामून ये शादी नहीं करना चाहती थी। ऐसे में उसने पड़ोसी शक्तिशाली हत्थी साम्राज्य के राजा को पत्र लिखा। इस पत्र में उसने लिखा कि, “यदि साम्राज्य के राजा मिस्र के साम्राज्य की रक्षा करते हैं तो वह उनके बड़े बेटे से शादी करने को तैयार है।”

हत्थी के राजा ने इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया लेकिन आईया को इस बात की खबर लग गई और उसने राजकुमार को मार दिया। इसके बाद अनेकसेनामून से शादी कर ली। रानी इससे बिलकुल खुश नहीं थी। इसी बीच महज 25 की उम्र में ही मृत्यु हो गई। हालांकि उनके निधन का कारण क्या था ये कोई नहीं जानता।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button