समाचार

MP : वायुसेना के सुखोई 30 और मिराज 2000 क्रैश, 1 पायलट शहीद, CM शिवराज सिंह ने जताया शोक

मुरैना (मध्यप्रदेश) : अक्सर विमान हादसे की खबरें चर्चा में रहती है. कुछ दिनों पहले नेपाल में एक विमान हादसा हो गया था जिसमे कई लोगों ने अपनी जान गंवा दी थी. वहीं हाल ही में राजस्थान में भी एक विमान हादसा हुआ था जबकि अब मध्यप्रदेश के मुरैना में बड़ा विमान हादसा हो गया है.

शनिवार, 28 जनवरी को मध्यप्रदेश के मुरैना में भारतीय वायुसेना के दो लड़ाकू विमान क्रैश हो गए है. अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि दोनों विमान आपस में टकराए या नहीं. वायुसेना इस बात की जांच करेगी. बता दें कि दुर्घटनाग्रस्त लड़ाकू विमानों में सुखोई-30 और मिराज 2000 विमान शामिल है.


वायुसेना ने किया ट्वीट


भारतीय वायु सेना ने इस हादसे पर ट्वीट करते हुए लिखा कि, ”भारतीय वायुसेना के दो लड़ाकू विमान आज सुबह ग्वालियर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गए. विमान नियमित परिचालन उड़ान प्रशिक्षण मिशन पर थे. इसमें शामिल तीन पायलटों में से एक को घातक चोटें आईं. हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दे दिए गए हैं”.

दोनों विमानों ने ग्वालियर एयरबेस से भरी थी उड़ान, एक पायलट शहीद

बता दें कि मध्यप्रदेश के ग्वालियर में वायुसेना का अभ्यास चल रहा था. इस दौरान दुर्घटनाग्रस्त दोनों विमान सुखोई 30 और मिराज 2000 ने ग्वालियर एयरबेस से उड़ान भरी थी. मिराज 2000 विमान में एक पायलट जबकि सुखोई 30 में दो पायलट सवार थे. बताया जा रहा है कि तीन में से एक पायलट शहीद हो चुका है. अन्य दो पायलट सुरक्षित है.

रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी वायुसेना


फिलहाल भारतीय वायुसेना रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी हुई है. स्थानीय पुलिस भी इसमें मदद कर रही है. एक विमान मुरैना के पहाड़गढ़ विकासखंड में जंगल में दुर्घटनाग्रस्त हुआ. उड़ान के दौरान विमान में आग लग गई थी. आग लगने के बाद विमान तेजी से जमीन पर गिर गया. पायलट ने सूझ बुझ से कैलारस और पहाड़गढ़ जैसे इलाकों को बचाकर विमान को जंगल की ओर मोड़ लिया था. जिससे बड़ा हादसा टल गया. जबकि घटना के बाद एक अन्य विमान में भी आग लग गई थी.


हादसे पर मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शोक व्यक्त किया है और ट्वीट करते हुए लिखा है कि, ”मुरैना के कोलारस के पास वायुसेना के सुखोई-30 और मिराज-2000 विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर अत्यंत दुखद है. मैंने स्थानीय प्रशासन को त्वरित बचाव एवं राहत कार्य में वायुसेना के सहयोग के निर्देश दिए हैं. विमानों के पायलट के सुरक्षित होने की ईश्वर से कामना करता हूं”.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button