viral

80 KMPH की स्पीड, 30 रु में 100 KM का सफर, टाटा नैनो को शख्स ने बना दिया सोलर इलेक्ट्रिक कार

देश में जब टाटा ने अपनी नैनो कार लॉन्च की थी तो इसकी खूब चर्चा हुई थी. इस कार के आने के बाद मध्यम वर्गीय परिवारों के कार ख़रीदने का सपना भी पूरा हो गया था. छोटी सी यह कार बहुत कम कीमत में आती थी. हालांकि यह कार बाजार में आने के बाद बुरी तरह से फेल हुई थी.

टाटा नैनो से लोगों को काफी उम्मीदें थी. छोटी सी यह कार बेहद सस्ती थी. लेकिन मार्केट में यह टिकी नहीं. लेकिन अब एक शख्स ने टाटा नैनो को नए रुप में पेश करके लोगों को हैरान कर दिया है. एक शख्स ने पुरानी टाटा नैनो कार को इलेक्ट्रिक कार का रुप दे दिया है.

80 किलोमीटर प्रतिघंटा की टॉप स्पीड

यह कारनामा करने वाले शख्स का नाम मनोजीत मंडल है. आपको बता दें कि मनोजीत मंडल द्वारा कन्वर्ट की गई कार धूप से चार्ज होती है. छोटी सी यह कार 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की टॉप स्पीड से दौड़ती है.

100 किलोमीटर का सफर, 30 रुपये का खर्च

अन्य कारों में जहां 100 किलोमीटर तक के सफर में सैकड़ों रूपये का पेट्रोल-डीजल डलवाना पड़ता है तो वहीं यह गाड़ी चंद रुपयों में 100 किलोमीटर तक का सफर तय कर लेती है. इस इलेक्ट्रिक कार में 100 किलोमीटर तक का सफर तय करने पर महज 30 रूपये खर्च होते है.

पश्चिम बंगाल के बिजनेसमैन ने किया कारनामा

बता दें कि मनोजीत मंडल एक बिजनेसमैन हैं. वे पश्चिम बंगाल में रहते हैं उन्होंने अपने गजब के आइडिया से लोगों का दिल जीता है. यह सोलर इलेक्ट्रिक कार हर तरफ चर्चा में बनी हुई है. इसके गजब के फायदे से लोग हैरान है. एक तो 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तरा और ऊपर से 100 किलोमीटर की दूरी महज 30 रुपये में तय हो जाएगी.

बिना इंजन की है यह सोलर इलेक्ट्रिक कार

समय के साथ और बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दाम के चलते लोग अब इलेक्ट्रिक कार को तरजीह दे रहे हैं. इलेक्ट्रिक कारों में पेट्रोल-डीजल के मुकाबले कम खर्च आता है. ऐसे में लोगों का रुझान इन कारों की तरफ बढ़ने लगा है. इसी बीच यह कार लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित कर रही है. बता दें कि इस कार में इंजन भी नहीं लगा हुआ है

मनोजीत मंडल के पास पहले से एक पुरानी टाटा नैनो कार थी. अपनी पुरानी कार को उन्होंने नया रुप दे दिया है. हालांकि इसके पीछे उनकी कई सालों की मेहनत है. उन्होंने खुद बताया कि वे शुरू से ही कुछ अलग करना चाहते थे. उन्होंने सालों की कड़ी मेहनत के के बाद अपनी पुरानी कार को सोलर इलेक्ट्रिक कार बना दिया है.

साल 2018 में बंद हो गया था टाटा नैनो का उत्पादन 

देश की सबसे छोटी कार के रुप में पहचान बनाने वाली टाटा नैनो कार साल 2008 में लॉन्च की गई थी. लेकिन इसका उत्पादन 10 साल के भीतर साल 2018 में ही बंद करना पड़ा था. इसकी असफलता के चलते टाटा मोटर्स ने यह कदम उठाया था.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button