अध्यात्म

सभी संकट हो जाएंगे दूर, मंगलवार को कर लें यह काम, बजरंगबली की कृपा से ढेरों मिलेंगीं खुशियां

देवताओं में महाबली हनुमान जी एक ऐसे देव माने जाते हैं जिनसे सभी भूत पिशाच दूर भागते हैं, अगर इनकी कृपा किसी व्यक्ति पर हो तो उस व्यक्ति को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होती है, ऊपरी बाधाएं, जीवन की समस्या और बहुत सी दिक्कतें हनुमान जी की कृपा से दूर हो जाती है, आजकल के समय में सभी लोग संकट मोचन हनुमान जी की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं, जिसके लिए यह कई प्रकार के जतन करते हैं, ऐसा बताया जाता है कि अगर किसी व्यक्ति की भक्ति से हनुमान जी खुश हो जाते हैं तो उस व्यक्ति के हर संकट दूर होते हैं और हर मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं, यहां तक की आर्थिक समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाता है।

जैसा कि हम लोग जानते हैं मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है और हनुमान जी की कृपा पाने के लिए मंगलवार का दिन सबसे उत्तम माना गया है, आज हम आपको ऐसे कुछ जरूरी कार्यों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनको अगर आप मंगलवार के दिन करते हैं तो इससे आपके सभी संकट कट जाएंगे और बजरंगबली की कृपा से आपका जीवन खुशहाल बनेगा।

मंगलवार को कर लें यह काम

  • आप मंगलवार का व्रत अवश्य करें, अगर आप मंगलवार के दिन हनुमान जी की उपासना करते हैं तो इससे हनुमान जी आपसे प्रसन्न होंगे, आप किसी भी हनुमान मंदिर में जाकर सिंदूर, चमेली का तेल, नारियल, केवड़े का इत्र, गुलाब की माला, पान का बीड़ा और गुड़-चना चढ़ाएं।
  • आप मंगलवार के दिन किसी भी नीम के पेड़ के नीचे संध्या के वक्त जल अर्पित कीजिए और चमेली के तेल का दीपक जलाएं, आपको यह उपाय कम से कम 11 मंगलवार तक करना होगा।
  • मंगलवार के दिन अगर आप अपनी आंखों में सफेद रंग का सुरमा लगाते हैं तो इससे मंगल की खराब स्थिति ठीक हो जाती है, यदि आपको सफेद सूरमा नहीं मिल पा रहा है तो ऐसे में आप काला सूरमा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • आप मंगलवार के दिन घर में रोटी पकाने से पहले गर्म तवे के ऊपर पानी की छींटे मारे।
  • अगर आप अपनी मनोकामनाएं पूरी करना चाहते हैं तो ऐसे में मंगलवार के दिन आप हनुमान मंदिर में जाकर लाल वस्त्र, लाल फूल, लाल फल, लाल चंदन और लाल रंग के मिष्ठान अर्पित कीजिए।

  • अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आप मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर ध्वजा चढ़ाएं, पांच मंगलवार तक आप ऐसा कीजिए, इससे आर्थिक परेशानियां दूर होंगी, आप ध्वजा अर्पित करते समय आर्थिक समृद्धि की प्रार्थना हनुमान जी से अवश्य कीजिए।
  • हनुमान जी की कृपा प्राप्त करने के लिए आप मंगलवार के दिन पांच आटे से बने हुए दीपक को जलाकर बढ़ के पेड़ के पत्ते पर रखें और इसको हनुमान मंदिर में जाकर रख दीजिए।
  • आप मंगलवार के दिन अपनी बहन या फिर बुआ को लाल वस्त्रों का दान करें।

उपरोक्त मंगलवार के दिन के कुछ कार्यों के बारे में जानकारी दी गई है, अगर आप यह कार्य कर लेते हैं तो इससे हनुमान जी की कृपा दृष्टि आपके ऊपर बनी रहेगी और आपके जीवन की बहुत सी परेशानियां दूर होंगी, उपरोक्त उपाय लाल किताब के अनुसार बताए गए हैं, अगर आपको इन उपायों को करने में किसी प्रकार की दिक्कत हो रही है तो आप किसी लाल किताब के विशेषज्ञ की सलाह ले सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button