बॉलीवुड

कभी चौकीदार थे नवाजुद्दीन, शक्ल-सूरत के कारण नहीं मिले रोल, ऐसे पलटी किस्मत, अब है टॉप एक्टर

नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui) की गिनती आज हिंदी सिनेमा में टॉप के अभिनेताओं में होती है. नवाजुद्दीन सिद्दीकी के पास आज सुख सुविधा की हर एक चीज मौजूद है. उनके पास मुंबई में शानदार घर है और सुख सुविधा की हर एक चीज मौजूद है.

नवाजुद्दीन एक लग्जरी लाइफ जीते हैं. अपने बेहतरीन काम से उन्होंने अच्छा खासा नाम कमाया है. हालांकि आज जिस मुकाम पर नवाजुद्दीन है वहां तक पहुंचने के लिए उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा है. अपनी शक्ल सूरत और रंग के कारण कई बार नवाजुद्दीन को रिजेक्शन भी झेलने पड़े.

48 वर्षीय नवाजुद्दीन का जन्म उत्तर प्रदेश के बुढाना में 19 मई 1974 को हुआ था. नवाजुद्दीन को फिल्म इंडस्ट्री में कड़ा संघर्ष करना पड़ा है. वे आमिर खान और सोनाली बेंद्रे की फिल्म ‘सरफरोश’ में एक छोटे से रोल में देखने को मिले थे. यह फिल्म साल 1999 में रिलीज हुई थी.

सरफरोश में नवाजुद्दीन का रोल न के बराबर था. इसके बाद उन्होंने और भी कई फिल्मों में काम किया. लेकिन कोई बड़ा रोल उनके हाथ नहीं लगा. इसी बीच अपना गुजारा करने के लिए नवाजुदीन को नौकरी भी करनी पड़ी थी. उन्होंने कई जगह नौकरी की थी.

नवाजुद्दीन का बचपन आर्थिक तंगी में गुजरा था और उनकी जवानी भी संघर्ष में निकली. उन्होंने अपना ग्रेजुएशन हरिद्वार के गुरुकुल कांगड़ी यूनिवर्सिटी से किया था. फिर नौकरी के लिए जगह-जगह ठोकरें खाई. उन्होंने गुजरात में एक पेट्रोकेमिकल कंपनी में काम किया था.

डेढ़ साल तक पेट्रोकेमिकल कंपनी में नौकरी करने के बाद अभिनेता ने नौकरी छोड़ दी थी. नौकरी छोड़ने के बाद उन्होंने दिल्ली का रुख किया. यहां भी उन्हें नौकरी करनी पड़ी. इस बार उन्हें चौकीदार की नौकरी मिली थी. नौकरी करने के साथ-साथ वे नाटक देखने जाने लगे और उनकी रूचि अभिनय में बढ़ने लगी.

इस तरह नवाजुद्दीन के अभिनय करियर की शुरुआत हो गई थी. लंबे समय तक वे काम की तलाश में भटकत रहे. छोटे-मोटे रोल उन्हें मिलते रहे लेकिन जब मशहूर निर्देशक अनुराग कश्यप की नजर उन पर पड़ी तो इसके बाद तो नवाजुद्दीन की किस्मत ही बदल गई थी.

अनुराग कश्यप ने फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ बनाई थी. साल 2012 में आई यह फिल्म मल्टीस्टाटर थी. फिल्म सफल रही थी और इसमें नवाजुद्दीन ने फैजल का रोल निभाया था. उन्हें इस रोल ने बड़ी और ख़ास पहचान दिलाई थी. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. कई शानदार फिल्मों में काम कर चुके नवाजुद्दीन की गिनती आज बॉलीवुड के टॉप एक्टर्स में होती है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button