क्रिकेट

कल रात जब आप भारत-अफगानिस्तान का मैच देख रहे थे, तब दुनिया ने देखी सबसे शानदार बैटिंग परफॉरमेंस

विश्व कप में शनिवार को दो मैच खेला गया, जिसमें एक भारत बनाम अफगानिस्तान, तो दूसरा न्यूजीलैंड बनाम वेस्टइंडीज था। इन दोनों ही मैच में रोमांच काफी कॉमन रहा। दोनों ही मैचों में आखिरी ओवर तक लोगों की सांस अटकी हुई थी। एक मैच में बड़ी मुश्किल से भारत ने जीत हासिल की, तो वहीं दूसरी तरफ न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज के मुंह से मैच छीन लिया। जी हां, भारत बनाम अफगानिस्तान का मैच तो सबने देखा, लेकिन दूसरे मैच में शानदार बैटिंग हुई, जिसे आपने मिस कर दिया। खैर, यहां हम आपको न्यूजीलैंड बनाम वेस्टइंडीज के मैच में शानदार बल्लेबाजी देखने को मिली। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

न्यूजीलैंड बनाम वेस्टइंडीज मैच कार्लोस ब्रेथवेट की सेंचुरी ने खेल का रुख बदल दिया था। कार्लोस ब्रेथवेट की सेंचुरी ने लगभग वेस्टइंडीज को जीत दिला ही थी, लेकिन बीच में आए गए बोल्ट, जिन्होंने सिक्स जा रही बॉल को लपक लिया और वेस्टइंडीज की उम्मीदों को वहीं खत्म कर दिया। इस मुकाबले में भले ही न्यूजीलैंड ने मैच जीता हो, लेकिन बड़ी मुश्किल से वेस्टइंडीज को शिकस्त दे पाए। इतना ही नहीं, ब्रेथवेट ने शानदार पारी खेलते हुए न्यूजीलैंड को घुटने टेकने के लिए लगभग मजबूर कर दिया था, लेकिन क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है।

12 गेंद पर 8 रन चाहिए थे


वेस्टइंडीज को जीत के लिए 12 गेंद में 8 रन चाहिए थे, लेकिन विकेट सिर्फ एक ही था। क्रीच पर अंगद की तरह कार्लोस ब्रेथवेट डटे हुए थे। साथ ही उनका साथ ओशेन थॉमस दे रहे थे। मतलब दोनों में से कोई एक आउट होता तो वेस्टइंडीज की पारी समाप्त हो जाती, इसीलिए ब्रेथवेट थॉमस को स्ट्राइक नहीं दे रहे थे। जिमी की गेंद चौथी गेंद पर ब्रेथवेट ने दो रन लेकर अपना शतक पूरा किया, जिसके बाद जीत के लिए 8 गेंदों पर 6 रन चाहिए थे। ओवर की आखिरी गेंद पर ब्रेथवेट ने एक ऐसा शॉट मारा, जोकि बाउंडरी के बार जाती हुई दिखी, लेकिन बोल्ट ने कैच लपक लिया और गेम खत्म हो गया।

23वें ओवर में बदल गई थी तस्वीर


पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने विलियमसन की शानदार शतकीय पारी की बदौलत 291 का आकड़ा छू लिया, जिसके बाद बल्लेबाजी करनी आई वेस्टइंडीज। वेस्टइंडीज की कहानी तब बदल गई, जब 23वें ओवर में एक के बाद दो विकेट गिर गए और उसके अगली 9 गेंदों में क्रिस गेल आउट हो गए थे। फिर क्या लगा कि वेस्टइंडीज के हाथ से यह मैच पूरी तरह से निकल गया और करारी हार मिलेगी। टीम में रसेल खेल नहीं रहे थे, तो कार्लोस ब्रेथवेट ने 80 गेंदों में शतक बनाते हुए वेस्टइंडीज को जीत के मुहाने तक ले गए थे, लेकिन खुद आखिरी विकेट के रुप में आउट हो गए। विश्व कप में कार्लोस ब्रेथवेट की इस पारी को काफी याद की जाएगी।

विलियमसन ने भी मारा शानदार शतक

न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। महज 7 रन पर दो विकेट खोने वाली न्यूजीलैंड इतना बड़ा स्कोर बना जाएगी, किसी ने नहीं सोचा होगा, लेकिन इसी बीच विलियमसन ने रॉस टेलर के साथ शानदार 160 रनों की पार्टनरशिप की। इस पार्टनरशिप की वजह से न्यूजीलैंड मैच में फिर से  वापस आई और वेस्टइंडीज को 291 रनों का लक्ष्य दिया, जिसे लगभग वेस्टइंडीज ने पूरा ही कर लिया था, लेकिन जीत तो न्यूजीलैंड को ही मिली।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button