बॉलीवुड

बार-बार सूर्यवंशम क्यों दिखाता है सोनी मैक्स, क्यों है हीरा ठाकुर से इतना प्यार? जाने सच

‘सूर्यवंशम’ (Sooryavansham) ये फिल्म आप ने जरूर देखी होगी। यदि आपके यहां सोनी मैक्स चैनल चलता है तो फिर ये संभव ही नहीं है कि आप ने फिल्म न देखी हो। उल्टा आप इस फिल्म को बार-बार देखकर बोर हो गए होंगे। अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) स्टारर इस फिल्म को सोनी मैक्स अपने चैनल पर बार-बार प्रसारित करता है। हां जब IPL चल रहा होता है तो बस तभी इस फिल्म का प्रसारण कुछ समय के लिए रुक जाता है।

ऐसे में क्या आप ने कभी सोचा है कि आखिर सोनी मैक्स वालों को ‘सूर्यवंशम’ (Sooryavansham) और हीरा ठाकुर से इतना प्यार क्यों है? वे क्यों इसे बार-बार अपने चैनल पर दिखाते हैं? आज हम इसका राज खोलने जा रहे हैं। इतना ही नहीं हम आपको एक और शॉकिंग न्यूज भी दे रहे हैं। अब से कुछ समय बाद ‘सूर्यवंशम’ (Sooryavansham) सोनी मैक्स पर कभी नहीं दिखाई जाएगी। तो चलिए जानते हैं इसकी क्या वजह है।

इसलिए बार-बार सूर्यवंशम दिखाता है सोनी मैक्स

‘सूर्यवंशम’ 21 मई 1999 में रिलीज हुई थी। बीते महीने इस फिल्म को रिलीज हुए 23 साल हो गए। 2017 में सोनी मैक्स की मार्केटिंग हेड वैशाली शर्मा ने सूर्यवंशम (Film Sooryavansham) फिल्म को बार-बार चैनल पर चलाने की वजह बताई थी। दरअसल सूर्यवंशम 1999 में रिलीज हुई थी। और उसी दौर में सेट मैक्स (अब सोनी मैक्स) भी नया-नया लॉन्च हुआ था। ऐसे में सोनी मैक्स ने सूर्यवंशम के राइट्स 100 सालों के लिए खरीद लिए थे। इस कारण वे फिल्म को बार-बार अपने चैनल पर दिखाने लगे।

हालांकि गोल्डमाइन फ़िल्म्स (Goldmine Films) के हेड मनीष शाह ने 2020 में सूर्यवंशम के राइट्स जीत लिए थे। इसके बाद Goldmine Films ने अपने यूट्यूब चैनल पर सूर्यवंशम अपलोड कर दी थी। इसका नतीजा ये हुआ कि उन्हें महज डेढ़ साल में 31 करोड़ से ज़्यादा व्यूज़ मिल गए। गोल्डमाइन फ़िल्म्स के पास राइट्स आ जाने के चलते सूर्यवंशम और सेट मैक्स की दोस्ती जल्द खत्म हो जाएगी।

जल्द बंद होगा सोनी मैक्स पर सूर्यवंशम का प्रसारण

गोल्डमाइन्स टेलीफिल्म्स के हेड मनीष शाह बताते हैं कि सोनी मैक्स के अब 2024-25 तक ही ‘सूर्यवंशम’ का अपने चैनल पर प्रसारण कर सकता है। इस अवधि के बाद उसके पास ‘सूर्यवंशम’ के राइट्स नहीं रहेंगे। इसके बाद ये फिल्म गोल्डमाइन फ़िल्म्स के नए चैनल ‘ढिंचैक बॉलीवुड’ पर दिखाई जाएगी।

बताते चलें कि सूर्यवंशम एक तमिल फिल्म का हिंदी रीमेक थी। इसी कहानी पर अब तक 4 फिल्में बन चुकी हैं। ये सभी फिल्में 1997 से लेकर 2000 के बीच रिलीज हुई थी। फिल्म की कहानी पिता भानुप्रताप सिंह और बेटे हीरा ठाकुर के बीच मतभेद पर आधारित है। पहले इस फिल्म में अमिताभ और अभिषेक बच्चन को बाप-बेटे की जोड़ी के रूप में लिया जाने वाला था। लेकिन फिर अमिताभ ने ही फिल्म में डबल रोल कर लिया।

फिल्म ने की थी इतने करोड़ की कमाई

सूर्यवंशम 7 करोड़ रुपए के बजट में बनी थी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 13 करोड़ रुपए की कमाई की थी। तब ये फिल्म दर्शकों को कुछ खास पसंद नहीं आई थी। इस फिल्म में अमिताभ के अपोजिट दो एक्ट्रेस जयासुधा और सौंदर्या थी। दिलचस्प बात ये थी कि फिल्म में इन दोनों अभिनेत्रियों के लिए रेखा ने अपनी आवाज दी थी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button