मनोरंजन

‘आर्टिकल 15’ के जरिए जाति-धर्म का भेदभाव ख़त्म करने की कोशिश कर रहे आयुष्मान खुराना, देखे विडियो

बॉलीवुड में इन दिनों कोई भी फिल्म हिट करने के लिए एक नया ट्रेंड शुरू हो गया हैं. एक तरह से हम इसे बॉलीवुड फिल्मों का नया जोनर (केटेगरी) भी कह सकते हैं. दरअसल हम यहाँ पुलिस या आर्मी अफसर के ऊपर आधारित फिल्मों की बात कर रहे हैं. इस तरह की फ़िल्में आम जनता के द्वारा बहुत पसंद की जाती हैं. नतीजन बॉक्स ऑफिस पर भी ये अच्छा ख़ासा प्रदर्शन करती हैं. यही वजह हैं कि फिल्म डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और यहाँ तक कि हीरो हिरोइन भी इस तरह की फ़िल्में करना पसदं करते हैं. दबंग, सिंघम, उरी-द सर्जिकल स्ट्राइक, हॉलिडे, मर्दानी इत्यादि कुछ इसके अच्छे उदाहरण हैं. इस तरह की फिल्मों की सफलता को देख कई अभिनेता और अभिनेत्री भी पुलिस या जवान के किरदार निभाने लगे हैं. इसी कड़ी में अब बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना भी शामिल हो गए हैं.

आयुष्मान हमेशा से ही ट्रेंड से हटकर फ़िल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं. विकी डोनर, बधाई हो और अंधाधुन जैसी शानदार फिल्मे करने वाले आयुष्मान अपनी दमदार एक्टिंग के लिए भी जाने जाते हैं. आयुष्मान ने अब तक किसी फिल्म में पुलिस वाले का किरदार नहीं निभाया था लेकिन इस लेटेस्ट ट्रेंड को देखते हुए अब वे भी इसमें शामिल हो गए हैं. दरअसल आयुष्मान जल्द ही जी-स्टूडियो की ‘आर्टिकल 15’ फिल्म में नज़र आने वाले हैं. हाल ही में इस फिल्म का टीज़र रिलीज हुआ हैं. 46 सेकंड्स का ये विडियो आपके रोंगटे खड़े कर देता हैं. ये फिल्म एक बहुत ही अच्छे और संवेदनशील टॉपिक के ऊपर बनाई गई हैं. इस फिल्म के जरिए समाज को एक अच्छा संदेश देने की कोशिश भी की जा रही हैं.

इस टीज़र को देखने पर पता चलता हैं कि आयुष्मान इसमें एक ऐसे पुलिस वाले का किरदार निभा रहे हैं जिसकी इन्वेस्टीगेशन कई दशकों से चले आ रहे भेदभाव को हिला के रख देती हैं. विडियो के बैकग्राउंड में आयुष्मान का वौइस ओवर सुने देता हैं जिसमे वो कहते हैं कि “धर्म, नस्ल, जाति, लिंग या इनमे से किसी भी आधार पर राज्य अपने किसी भी नागरिक से कोई भेदभाव नहीं करेगा.” भारत के संविधान 1950 के आर्टिकल 15 में ये बात साफ़ लिखी हैं लेकिन फिर भी इनके आधार पर यहाँ लोगो के साथ भेदभाव किया जाता हैं. इसके बाद आयुष्मान एक बहुत ही दिलचस्प बात कहते हैं “फर्क बहुत कर लिया, अब फर्क लाएंगे

आयुष्मान खुराना की इस आगामी फिल्म को बॉलीवुड के हुनरमंद डायरेक्टर अनुभव सिन्हा निर्देशित करने जा रहे हैं. इस फिल्म का आधिकारिक ट्रेलर 30 मई को रिलीज किया जाएगा. ‘आर्टिकल 15’ नाम की इस फिल्म से लोगो को बहुत सारी उम्मीदें हैं. सोशल मीडिया पर तो ये टीज़र बहुत तेज़ी से वायरल हो रहा हैं. लोग फिल्म के टॉपिक और आयुष्मान के अभिनय की तारीफ़ करते नहीं थक रहे हैं. फिल्म में समाज के एक बहुत अच्छे मुद्दे को उठाया गया हैं. हमारे संविधान में साफ़ लिखा हैं कि लोगो के बीच इन जात-धर्म के आधार पर कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए लेकिन फिर भी ग्राउंड लेवल पर स्थिति काफी अलग हैं. बरहाल आ इस फिल्म के बेहतरीन टीज़र को यहाँ देख सकते हैं.

देखे विडियो

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button