बॉलीवुड

कभी सौतन के घर नहीं गई हेमा मालिनी, बेटी ईशा ने तोड़ दी थी यह परंपरा, सनी देओल ने की थी मदद

हिंदी सिनेमा के दिग्गजों की सूची में शामिल अभिनेता धर्मेंद्र ने दो शादी की थी. धर्मेंद्र की पहली शादी इंडस्ट्री में कदम रखने से 6 साल पहले हो गई थी जबकि उन्होंने दूसरी शादी बॉलीवुड में कदम रखने के 20 साल बाद मशहूर अदाकारा हेमा मालिनी से की थी. धर्मेंद्र अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी काफी चर्चा में रहे.

दो शादी के अलावा धर्मेंद्र के कुछ एक अफेयर भी रहे. उनका नाम मीना कुमारी और अनीता राज जैसी हसीनाओं संग भी जुड़ा था. धर्मेंद्र जब महज 19 साल के थे तब उनकी शादी प्रकाश कौर से हुई थी. शादी के बाद दोनों चार बच्चों सनी देओल, बॉबी देओल, विजेता देओल, और अजीता देओल के माता-पिता बने.

शादी करने और पिता बनने के बाद धर्मेंद्र ने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखे थे. वे पंजाब से निकलकर हीरो बनने का सपना लिए मुंबई आ गए थे. साल 1960 में उनके फिल्मी करियर का आगाज हुआ. पहली फिल्म थी ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’. इसके बाद धरम जी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

8 दिसंबर 1935 को धर्मेंद्र का जन्म पंजाब के नसराली में हुआ था. वहीं वे जब 19 साल के हुए तो उनकी शादी साल 1954 में प्राकाः कौर से हो गई थी. इसके बाद वे मुंबई आ गए थे और फिल्मों में काम करने लगे थे. बॉलीवुड में उनकी जोड़ी मशहूर अभिनेत्री हेमा मालिनी संग खूब पसंद की गई.

धर्मेंद्र और हेमा ने कई फिल्मों में काम किया और दोनों की जोड़ी खूब सफल रही. दोनों समय के साथ एक दूजे पर अपना दिल हार बैठे. धर्मेंद्र को पहली नजर में देखने पर ही हेमा का दिल उन पर आ गया था. वहीं शादीशुदा धर्मेंद्र के दिल को भी खूबसूरत हेमा मालिनी भा गई थीं.

कई सालों तक हेमा और धर्मेंद्र का अफेयर चला और फिर दोनों ने शादी करने का फैसला ले लिया. धर्मेंद्र के इस फैसले से उनकी पहली पत्नी प्रकश और उनके बच्चे आहत हुए हालांकि धर्मेंद्र को प्रकाश ने तलाक नहीं दिया था. लेकिन फिर भी धर्मेंद्र ने हेमा से साल 1980 में शादी रचा ली थी.

शादी के बाद हेमा और धरम जी दो बेटियों के माता-पिता बने थे. बड़ी बेटी ईशा देओल और छोटी बेटी का नाम है अहाना देओल. बता दें कि धर्मेंद्र से शादी के बाद से आज तक हेमा अपने ससुराल नहीं गई. उन्होंने प्रकाश के घर में कभी कदम नहीं रखा और न ही हेमा की दोनों बेटियों ने ऐसा किया था लेकिन एक बार ईशा देओल ने सालों से चली आ रही इस परंपरा को तोड़ दिया था.

dharmendra hema

बात है साल 2015 की. साल 2015 में धर्मेंद्र के दिवंगत भाई अजीत देओल की तबीयत काफी खराब थी. तब वे धर्मेंद्र के घर पर ही थे. ईशा अपने चच्चा के काफी करीब थी और वे उनसे मिलना चाहती थी. तब ईशा ने सौतेले भाई सनी देओल की मदद ली और वे सौतेली मां प्रकाश कौर के घर पहुंची थी.

ईशा ने अपने एक साक्षात्कार के दौरान कहा था कि, ”मैं अपने अंकल (अजीत देओल) से मिलना चाहती थी और अपना सम्मान जताना चाहती थी. वे मुझे और अहाना को बहुत प्यार करते थे. हम अभय के भी बेहद करीब हैं. हमारे पास उनके घर जाने के अलावा कोई दूसरा चारा नहीं था. वे अस्पताल में भी नहीं थे कि हम उनसे मिल सकें. इसलिए मैंने सनी भाई को कॉल किया और उन्होंने मुलाकात की व्यवस्था की”.

आगे ईशा ने सनी देओल की मां प्रकाश को लेकर कहा था कि, ”मैंने उनके पैर छुए और वे आशीर्वाद देने के बाद वहां से चली गईं”. इस तरह से ईशा ने सालों से चली आ रही परंपरा पर ब्रेक लगा दिया था.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button