बॉलीवुड

अमीर खानदान में जन्मी थीं शशिकला, लेकिन भीख में मिला खाया खाना, ऐसी रही एक्ट्रेस की जिंदगी

फिल्म इंडस्ट्री एक ऐसी जगह है जहां पर कई लोग रातों-रात सुपरस्टार बन जाते हैं तो कई लोग कड़ी मेहनत के बावजूद वह मुकाम हासिल नहीं कर पाते जिसके वह हकदार होते हैं। हालांकि जो बड़ा मुकाम हासिल कर लेते हैं उनके लिए यह भी नहीं कहा जा सकता है कि वह हमेशा सुपर स्टार के तौर पर ही पहचाने जाएंगे।

कभी-कभी इनका फिल्मी ग्राफ इतना नीचे गिर जाता है कि यह पाई-पाई के मोहताज भी हो जाते हैं। इंडस्ट्री में ऐसे कई कलाकार है जिन्होंने अपने करियर में खूब सफलता हासिल की, लेकिन अंत में इन्हें बेबसी, लाचार और आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा। आज हम आपको बताएंगे गुजरे जमाने की एक ऐसी ही एक्ट्रेस के बारे में जिन्होंने एक समय पर इंडस्ट्री पर राज किया लेकिन उनकी जिंदगी में ऐसा भी दिन आ गया जब उन्हें नौकरानी का काम करना पड़ा। तो आइए जानते हैं कौन है यह एक्ट्रेस…?

अमीर परिवार में हुआ था एक्ट्रेस का जन्म

दरअसल, हम बात कर रहे हैं गुजरे जमाने की मशहूर एक्ट्रेस शशि कला के बारे में जो अपनी शानदार अदाकारी के लिए जानी जाती थी। यूं तो शशि कला का जन्म एक अमीर परिवार में हुआ था लेकिन किस्मत ने ऐसी पलटी मारी कि वे नौकरानी का काम करने लग गई थी।

shashikala

बता दें, शशि कला का पूरा नाम शशिकला जावलकर था। उनके पिता बड़े बिजनेसमैन थे लेकिन जब वह छोटी थी तभी उनके पिता का बिजनेस डूब गया। ऐसे में उनके परिवार को कई दिनों तक भूखा भी रहना पड़ा। शशि कला बचपन से ही बहुत खूबसूरत थी।

shashikala

shashikala

ऐसे में उनके पिता ने उन्हें फिल्मों में काम करने की सलाह दी जिसके चलते केवल 10 साल की उम्र में शशि कला एक्टिंग की दुनिया से जुड़ गई। एक्ट्रेस को अपनी पहली फिल्म के लिए केवल 25 मिले थे। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में छोटे-मोटे किरदार निभाए जिनसे सफलता हासिल कीv इसी बीच शशि कला कई फिल्मों में नेगेटिव किरदार में नजर आई जिसके जरिए उन्हें बड़ी सफलता हाथ लगी। फिर धीरे-धीरे शशि कला का नाम बॉलीवुड इंडस्ट्री की मशहूर वैंप में शामिल हो गया।

shashikala

पति को छोड़ विदेश भाग गई थीं शशिकला

इसी बीच शशि कला ने मशहूर एक्टर के.एल. सहगल के रिश्तेदार ओमप्रकाश सहगल के साथ शादी रचा ली। इस शादी से शशि कला को दो बेटियां हुई लेकिन कुछ दिन बाद ही पति के साथ उनका रिश्ता बिगड़ गया। ऐसे में शशि कला अपने पति और दोनों बेटियों को छोड़कर एक दूसरे शख्स के साथ विदेश चली गई जहां पर उनके साथ बहुत बुरा बर्ताव किया गया।

shashikala

रिपोर्ट की माने तो वह शख्स शशिकला को मारता पीटता था और काफी टॉर्चर भी करता था जिसके बाद शशि कला वह से किसी तरह भारत लौट आई। हालांकि भारत आने पर उनकी मुश्किलें कम नहीं हुई। वह जैसे ही यहां आई तो उन्हें परिवार वालों ने ठुकरा दिया। ऐसे में कई दिनों तक शशि कला इधर-उधर भटकती रही और उनके पास खाने तक के लाले पड़ गए थे जिसके चलते उन्होंने भीख में मिला हुआ खाना खाया जबकि कुछ दिनों बाद वह झाड़ू पोछा का काम करने लगी।

shashikala

इसके बाद वह मदर टेरेसा के पास चली गई। इसी बीच शशि कला ने दूसरी बार इंडस्ट्री में कदम रखा और उन्होंने ‘चोरी-चोरी’, ‘कभी खुशी कभी गम’, ‘मुझसे शादी करोगी’ जैसी फिल्मों का हिस्सा बनी। इसके बाद 4 अप्रैल 2021 को वह इस दुनिया को अलविदा कहा गई।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button