दिलचस्पमनोरंजन

दुनिया का सबसे बड़ा है मुकेश अंबानी का ‘आम का बागान’, यहां से भी कमाते हैं मोटी रकम

आपने अभी तक सुना होगा कि मुकेश अंबानी पैट्रोलियम, नेचुरल गैस, पेट्रोकेमिकल्स, टेलीकम्युनिकेशन और पॉलिस्टर जैसी बड़ी बड़ी कंपनियों के मालिक हैं, जहां से वह करोड़ों की कमाई करते हैं। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि मुकेश अंबानी का आम का बागान भी से जहां से भी वह तगड़ी कमाई करते हैं।

जी हां..देश के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में शामिल मुकेश अंबानी आम का भी बिजनेस करते हैं और उनका आम का बागान 600 एकड़ में फैला हुआ है जहां पर करीब डेढ़ लाख से भी अधिक पेड़ लगे हुए हैं। आइए जानते हैं मुकेश अंबानी के आम के इन बागानों के बारे में और यहां के आम की खासियत?

mango

मज़बूरी में शुरू किया गया बिजनेस से आज कमाए जाते हैं करोड़ों रुपए
रिपोर्ट की माने तो मुकेश अंबानी का गुजरात के जामनगर में आम का बगीचा है जहां करीब 200 से अधिक देशी और विदेशी किस्मों के पेड़ लगाए हैं जिनकी कीमत मार्केट में अच्छी खासी मिल जाती है। हालांकि आम के बागानों को शुरू करने के पीछे भी एक कहानी है। दरअसल, गुजरात के जामनगर में रिलायंस की रिफाइनरी है।

mango

इससे होने वाले प्रदूषण से बचने के लिए रिलायंस ने आम का बगीचा लगाया। बता दे साल 1997 में प्रदूषण रोकने के लिए कंपनी को पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की तरफ से कई नोटिस जारी किए गए। ऐसे में उन्होंने प्रदूषण रोकने का यह अनोखा तरीका निकाला और कई किस्मों के आम बागान खड़ा कर दिया जिसमें प्रति एकड़ आम की पैदावार करीब 10 मीट्रिक टन है।

mango

बता दें, कंपनी ने जामनगर रिफाइनरी के पास में ही जो बंजर जमीन पड़ी हुई थी वहां पर आम के पेड़ लगाएं और साल 1998 में इसकी शुरुआत की गई। हालाँकि इस दौरान आम को उगाने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा, क्योंकि आसपास का पानी खारा था और वहां पर बहुत तेज हवा भी चल रही थी जो आम की खेती के लिए सही नहीं था। ऐसे में कंपनी ने टेक्नोलॉजी का सहारा लिया और इस प्रोजेक्ट को सफल बनाने में कारगार रहे।

mango

बता दे इस कंपनी का नाम ‘धीरूभाई अंबानी लखीबाग आमराई’ है जिसे दुनिया का आम का सबसे बड़ा बाग माना जाता है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इन आमों के लिए डिसैलिनेशन प्लांट से पानी आता है और प्लांट में समुद्र के पानी को साफ किया जाता है। इसके बाद ही आमों के पेड़ों को पानी दिया जाता है।

mango

नीता अंबानी के हाथ में इस बागान की कमान
मीडिया रिपोर्ट की माने तो मुकेश अंबानी देश के साथ-साथ विदेशों में भी अपने आम को निर्यात करते है। इस बागान की कमान मुकेश अंबानी की पत्नी यानी की नीता अंबानी के हाथ में है। कहा जाता है कि, मुकेश अंबानी आम के बहुत बड़े शौकीन है तो वहीं उनके पिता धीरूभाई अंबानी भी आम खाने के शौकीन थे।

मुकेश अंबानी की कंपनी मार्केट में ‘आरआईएल मैंगो ब्रांड’ नाम से अपने आम बेचती है। उनके इस बागान में आम के अलावा चीकू, आडू, चेरी ,अनार, इमली और अमरुद जैसे अन्य पेड़ भी लगाए गए हैं. वहीं बात की जाए आमों की किस्मों के बारे में तो बगीचे में सिंधु, नीलम, आम्रपाली केसर, अल्फोंसो, रत्ना जैसी देसी किस्मों के पेड़ लगे हुए हैं। इसके अलावा Tommy Atkins और Kent तथा इजरायल की Lily, Keitt और Maya जैसे विदेशी किस्में भी शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button