अध्यात्म

जीवन की परेशानियां नहीं हो रही दूर, तो इन बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं होंगी माँ लक्ष्मी नाराज

कई बार ऐसा होता है कि जीवन की दुख परेशानियां पीछा छोड़ने का नाम नहीं लेती है, ज्यादातर सभी लोगों को आर्थिक समस्याओं से गुजरना पड़ता है, व्यक्ति के जीवन में आर्थिक परेशानियां किसी ना किसी रूप में परेशान करती रहती हैं, हर कोई चाहता है कि अपनी वह इस परेशानी से जल्द से जल्द छुटकारा प्राप्त कर सके, जिसके लिए वह कठिन मेहनत करता रहता है, परंतु इतनी मेहनत करने के बावजूद भी व्यक्ति के जीवन से धन की समस्या दूर नहीं होती है और ना ही उसको अपने कामकाज में सफलता मिलती है, अब सवाल यह आता है कि आखिर ऐसा क्या किया जाए जिससे आप लोग अपने कामकाज में सफलता हासिल करें और धन की देवी माता लक्ष्मी जी आप पर मेहरबान हो।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसी जरूरी बातों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिन पर अगर आप ध्यान देते हैं तो इससे माता लक्ष्मी जी आपसे हमेशा खुश रहेंगीं, इन बातों पर अमल करने से माता लक्ष्मी जी आपसे कभी नाराज नहीं होंगी, क्योंकि हम अपने जीवन में उत्पन्न होने वाली परेशानियों के जिम्मेदार कहीं ना कहीं खुद होते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान, माता लक्ष्मी नहीं होंगी नाराज

  • लगभग सभी लोग अपने घर के पूजा घर में रोजाना पूजा पाठ अवश्य करते हैं और दीपक जलाते हैं, परंतु आप पूजा स्थान पर रखे हुए दीपक को फूंक मारकर ना बुझाएं क्योंकि इसकी वजह से आपके घर में लक्ष्मी नहीं रुकती है, माता लक्ष्मी जी नाराज हो कर चली जाती हैं।
  • आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि घर में अगर टूटी हुई कंगी है तो उससे आप अपने बाल ना सवारे, क्योंकि यह अपशकुन माना गया है।
  • अगर आप रात के समय सोने जा रहे हैं तो आप हमेशा सोने से पहले रात में पैरों को धोकर सोए।

  • आप अपने घर में रात्रि के समय भोजन करने के पश्चात् जूठे बर्तनों को रात में बिना धोए ना सोए, बहुत से लोगों की आदत होती है कि वह रात का भोजन करने के पश्चात् जूठे बर्तनों को अगली सुबह साफ करते हैं परंतु आपकी इस आदत की वजह से माता लक्ष्मी जी नाराज होती है, इसलिए जितनी जल्दी हो सके आप अपनी यह आदत बदल दें और रात के जूठे बर्तन रात में ही धो कर सोए।

  • आप अपने नाखूनों को दांतों से ना चबाएं क्योंकि यह आदत अच्छी नहीं मानी जाती है।
  • आप अपने घर के अंदर सूर्यास्त के पश्चात झाड़ू ना लगाएं क्योंकि यह माता लक्ष्मी जी को पसंद नहीं है, अगर आप सूर्यास्त होने के बाद झाड़ू लगाते हैं तो इससे आपका घर लक्ष्मी जी छोड़ कर चली जाती है।
  • शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि जिस घर में पितृपक्ष में पितरों का श्राद्ध नहीं किया जाता है उस घर के अंदर माता लक्ष्मी जी नहीं ठहरती है, इसलिए अगर आपने पित्र पक्ष में अपने पितरों का श्राद्ध नहीं किया है तो इस स्थिति में आप श्राद्ध अवश्य कीजिए, इससे आपके ऊपर धन की देवी माता लक्ष्मी जी की हमेशा कृपा दृष्टि बनी रहेगी और आपके घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button