दिलचस्प

इस बच्ची ने ऐसा क्या किया जो UPSC पास करने वाले IAS भी हो बन गए फैन, देखिए..

कहते हैं यदि आप गरीब घर में पैदा हुए हैं तो इसमें आप की कोई गलती नहीं है। लेकिन यदि आप गरीब ही इस दुनिया से चले जाते हैं तो इसमें सिर्फ और सिर्फ आपकी ही गलती है। यदि इंसान चाहे तो मुश्किल से मुश्किल हालातों में भी खुद को गरीबी के दलदल से बाहर निकाल सकता है। बस जरूरत है तो कड़ी मेहनत और सही डेरेक्शन की। अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस बच्ची को ही देख लीजिए।

फुटपाथ पर पढ़ती बच्ची ने जीता लोगों का दिल

यह बच्ची सड़क पर कुछ बेच रही है। लेकिन साथ ही इसके पास कुछ किताबें भी हैं जिन्हें वह पढ़ रही हैं। यह खूबसूरत नजारा देख वह फेमस कहावत भी याद आ जाती है। ‘जहां चाह है, वहां राह है।’ मतलब आप यदि किसी काम को करने की ठान लो तो फिर दुनिया की कोई ताकत आपको नहीं रोक सकती है। यह बच्ची इस भीषण गर्मी में बाहर फूटपाथ पर भी मन लगाकर पड़ रही है। वहीं कुछ बच्चे ऐसे भी हैं जो घर के एसी कूलर में भी पढ़ने से जी चुराते हैं।

IAS ने शेयर की फोटो

इस खूबसूरत तस्वीर को आईएफएस अफसर सुशांत नंदा ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर साझा किया है। इसके साथ उन्होंने दुष्यंत कुमार की हिंदी कविता की कुछ लाइनें कैप्शन में लिखी है। यह लाइन है “हो कहीं भी आग, लेकिन आग जलनी चाहिए।” बच्ची की यह तस्वीर अब सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। इसे देख बाकी लोग भी प्रेरित हो रहे हैं।

इस बात में कोई शक नहीं कि पढ़ाई ही वह चीज है, जो इंसान को श्रेष्ठ बनाती है। इसके बिना उसका भविष्य हमेशा डगमगाता रहता है। यदि किसी इंसान में पढ़ाई को लेकर जुनून हो तो वह लाइफ में बहुत आगे बढ़ता है। ये पढ़ाई उसकी गरीबी भी दूर कर देती है। इस बच्ची को देख यही लग रहा है कि एक दिन ये भी अपने मां बाप की गैरबी दूर कर देगी।

इस तस्वीर को देख लोगों ने भी कई दिलचस्प रिएक्शन दिए। जैसे एक यूजर ने लिखा “पढ़ाई करने और सीखने की कोई जगह नहीं होती है।” फिर दूसरे ने कहा “हमेशा जमीन से जुड़े रहना चाहिए। तभी एक दँ ऊंची उड़ान भरोगे।” फिर एक कमेन्ट आता है “ये बच्ची बड़ी होकर कोई बड़ा काम करेगी।” वैसे आपको बच्ची की ये तस्वीर कैसी लगी?

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button