समाचार

ब्रिटेन के PM बनने के बाद ऋषि सुनक को क्या-क्या मिलेगी सुविधा, जानें कितनी होगी सैलरी?

भारतीय मूल के ऋषि सुनक के ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बनने के बाद से उनका नाम काफी सुर्खियों में है। लोग उनके बारे में छोटी से छोटी बातें जानना चाहते हैं। ऐसे में हर किसी के मन में यह सवाल पैदा हो रहे हैं कि आखिर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने के बाद ऋषि सुनक की कितनी सैलरी होगी और उनका घर कैसा होगा? इसके अलावा पीएम पद मिलने के बाद उन्हें क्या क्या सुविधा मिलने वाली है।

ऋषि सुनक को मिलेगा आलीशान घर

बता दें, ऋषि सुनक अपने सरकारी आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट में शिफ्ट होने वाले हैं और अब उनका यही आधिकारिक घर होगा। बता दे इस घर में रहने रहने वाले ऋषि सुनक 56 वें प्रधानमंत्री होंगे। इस तस्वीर में देखा जा सकता है कि, पीएम आवास में दाखिल होते ही सबसे पहले काले रंग का दरवाजा मिलता है।

rishi sunak

इस दौरान अतिथियों का स्वागत काले और सफेद चेकर्ड हॉल-वे से किया जाता है। इसके बाद एक सुंदर सीढ़ी होती है, जो पहली मंजिल की तरफ जाती है और इन सीढ़ियों के चारों ओर पीली दीवारों पर पूर्व प्रधानमंत्रियों की तस्वीरें लगाई गईं हैं। मीडिया रिपोर्ट की माने तो इस बंगले में करीब 50 से ज्यादा कर्मचारी प्रतिदिन काम करते हैं।

rishi sunak

कितनी मिलेगी सैलरी?

गौरतलब है कि, अब तक ऋषि सुनक वित्त मंत्री के रूप में थे। ऐसे में उनकी तनख्वाह 1,51,649 पाउंड थी लेकिन आप प्रधानमंत्री के पद हासिल करने के बाद उनकी सैलरी में बढ़ोतरी हुई है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो ऋषि सुनक को साल 2022 के अनुसार प्रधानमंत्री पद के लिए 1,61,401 पाउंड यानी करीब 1.51 करोड़ रुपए सैलरी होगी।

rishi sunak

आपकी जानकारी के लिए बता दें, ये प्रधानमंत्री और एक सांसद की सैलरी को मिलाकर है। बात की जाए ऋषि सुनक की कुल संपत्ति के बारे में तो वह हाउस ऑफ कॉमंस में सबसे अमीर शख्स हैं और उनकी पत्नी अक्षिता के पास करीब 15 पाउंड की अचल संपत्ति है। इसके अलावा उनके पास लंदन में दो घर बल्कि यॉर्कशायर और एक लॉस एंजेलिस में है। इसके अलावा उनके पास कैलिफोर्निया में एक पेंटहाउस भी है।

rishi sunak

बता दें, ऋषि सुनक ने साल 2009 में एनआर नारायण मूर्ति की बेटी अक्षिता से शादी रचाई है। दोनों दो बेटियों के माता-पिता है जिनका नाम कृष्णा और अनुष्का है। ऋषि और अक्षिता की मुलकात स्टैनफोर्ड से एमबीए की डिग्री हासिल करने के दौरान हुई थी। बता दें ऋषि सुनक के ब्रिटेन के पीएम बनने के बाद नारायण मूर्ति ख़ुशी से फुले नहीं समाए।

उन्होंने ऋषि सुनक को बधाई देते हुए कहा कि, “ऋषि को बधाई. हमें उन पर गर्व है और हम उनकी सफलता की कामना करते हैं। हमें विश्वास है कि वह यूनाइटेड किंगडम के लोगों के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button