बॉलीवुड

किसी को हुआ कैंसर, किसी ने की आत्महत्या, नहीं रहे ‘रामायण’ के ये कलाकार, एक्टिंग से जीता था दिल

भारतीय टीवी इतिहास का सबसे पसंदीदा और लोकप्रिय धारावहिक ‘रामायण’ है. रामायण 36 साल पहले दूरदर्शन पर प्रसारित हुआ करता था. आज भी इस धारावाहिक को वैसा ही प्यार और मान सम्मान मिलता है जैसा 80 और 90 के दौर में मिला करता था.

रामानंद सागर द्वारा निर्देशित रामायण ने घर-घर में अपनी पहचान बनाई थी. 36 साल बाद भी इसका जादू बरकरार है. इस धारावहिक के साथ ही इसमें काम करने वाले कलाकार भी खूब लोकप्रिय हुए थे.

रामायण में नजर आ चुके कई कलाकार अब इस दुनिया में नहीं है. लेकिन अब भी उन्हें देवी देवता की तरह लोग पूजते है. आइए आज रामायण के कुछ ऐसे कलाकारों के बारे में जानते है जो दुनिया छोड़ चुके हैं.

दारा सिंह

dara singh

दारा सिंह अपने जमाने के मशहूर पहलवान हुआ करते थे. उन्होंने अपने समय में 500 कुश्तियां लड़ी थी और एक भी नहीं हारे थे. आगे जाकर वे अभिनेता बन गए थे. उन्होंने रामायण में भगवान श्री राम के अनन्य भक्त श्री हनुमान जी महाराज की भूमिका निभाई थी.

dara singh

दारा सिंह ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया था और फिर रामायण में हनुमाना जी बनकर तो वे लोगों के दिलों में हमेशा के लिए समा गए. दारा सिंह अब इस दुनिया में नहीं है. उनका 84 साल की उम्र में साल 2012 में निधन हो गया था.

श्याम सुंदर कलानी

श्याम सुंदर कलानी कभी सुग्रीव बने तो कभी हनुमान जी की भूमिका में भी नजर आए. ‘रामायण’ में उन्हें सुग्रीव की भूमिका में देखा गया था. मध्यप्रदेश के जबलपुर में साल 1940 में जन्मे श्याम सुंदर कलानी का मार्च 2020 में कैंसर के चलते निधन हो गया था. बता दें कि वे धारावाहिक ‘जय हनुमान’ में हनुमान जी की भूमिका भी निभा चुके थे.

ललिता पवार

ललिता पवार ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया था. वहीं वे रामायण में भी देखने को मिली थी. रामायण में उन्होंने रानी कैकेयी की दासी मंथरा का किरदार निभाया था और दर्शकों ने उनके काम को सराहा भी था. ललिता पवार करीब 25 साल पहले दुनिया छोड़ चुकी है. उनका 24 फरवरी 1998 को निधन हो गया था. कैंसर के चलते उनकी मृत्यु हो गई थी.

मुकेश रावल

रावण के छोटे भाई विभीषण के रोल में नजर आए थे अभिनेता मुकेश रावल. मुकेश भी अब इस दुनिया में नहीं है. मुकेश रावल ने साल 2016 में ट्रेन के आगे कूदकर अपनी जान दे दी थी. यह कदम उन्होंने बेटे की मौत के सदमे में उठाया था.

चंद्रशेखर वैद्य

चंद्रशेखर वैद्य भी अब इस दुनिया में नहीं है. चंद्रशेखर वैद्य का किरदार रामायण में छोटा था लेकिन वे अपने काम से चर्चा में रहे थे. उन्होंने रामायण में राजा दशरथ के महामंत्री सुमंत का किरदार निभाया था. 7 जुलाई 1923 को जन्मे चंद्रशेखर अब इस दुनिया में नहीं है. उनका 16 जून 2021 को 97 साल की उम्र में मुंबई में निधन हो गया था.

विजय अरोड़ा

vijay arora

विजय अरोड़ा भी अपने बेहतरीन अभिनय से लोगों का दिल जीतने में सफल रहे थे. रावण के बेटे मेघनाद की भूमिका में नजर आए थे विजय अरोड़ा. उनके अभिनय ने हर किसीको काफी प्रभावित किया था. मेघनाद बनकर छोटे पर्दे पर छा जाने वाले विजय अरोड़ा का साल 2007 में निधन हो गया था. उनके निधन का कारण पेट का कैंसर बताया जाता है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button