क्रिकेट

इंग्लैंड में सौरव गांगुली को शर्ट उतारते देख बदल गई थी इस लड़की की ज़िंदगी, कर डाला था ये काम

भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का नाम उन खिलाड़ियों में शुमार है, जिन्होंने भारतीय क्रिकेट को पूरी दुनिया में एक नई पहचान दिलाई है। इस कड़ी में सौरव गांगुली का शर्ट उतारकर लहराना क्रिकेट जगत में एक नई शुरुआत थी, जिसके ज़रिए पूरी दुनिया में भारतीयों के दबदबे का एक संदेश दिया गया था। यह वाकया ज्यादा पुराना तो नहीं लेकिन 2002 का है, जहां से भारतीय क्रिकेट को एक नई पहचान और सोच मिली थी, जिसके बाद से दिन ब दिन भारतीय क्रिकेट में निखार देखने को मिला। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

साल 2002 में भारत नैटवेस्ट सीरीज़ जीत चुका था, जिसकी खुशी में लॉर्ड्स की बालकनी में सौरव गांगुली ने अपनी शर्ट लहरा दी थी। उस समय उनके शर्ट लहराने की खूब आचोलना भी हुई थी, लेकिन बाद धीरे धीरे उस संदेश को समझा गया, जिसे गांगुली ने निडर होकर पूरी दुनिया में दिया था। असल में सौरव गांगुली ने न सिर्फ शर्ट उतारी थी, बल्कि विश्व पटल पर यह मैसेज दिया था कि हम भारतीय किसी से कम नहीं है। इतना ही नहीं, उस साल के बाद भारत ने भले ही वर्ल्ड कप जीतने में समय लगा दिया था, लेकिन क्रिकेट जगत में हर साल एक नया अध्याय जोड़ने में सफल रहा था।

सौरव गांगुली के शर्ट उतारने से बदल गई इस लड़की की ज़िंदगी

मशहूर डायरेक्टर अभिनय देव की अपकमिंग फिल्म दूसरा क्रिकेट पर आधारित है। यह फिल्म सौरव गांगुली के शर्ट उतारने पर आधारित है, जिसका ट्रेलर हाल ही में रिलीज हुआ है। इस ट्रेलर में एक लड़की दिखाई दे रही है, जिसकी ज़िंदगी सौरव गांगुली के शर्ट उतारने से ही बदल गई। इस फिल्म में लड़की के सहारे सौरव गांगुली के शर्ट उतारने के एतिहासिक क्षण को काफी अच्छे से बुना गया और यह बताया गया है कि आखिर किस तरह से सौरव गांगुली ने एक नया संदेश दिया था, जिससे एक लड़की की ज़िंदगी बदल गई।

सौरव गांगुली को देखकर लड़की ने आज़ादी तलाशी

फिल्म दूसरा की कहानी इसी लड़की और सौरव गांगुली के ईर्द गिर्द है। इस फिल्म के ट्रेलर में दिखाया गया कि इंग्लैंड में सौरव गांगुली ने जब शर्ट उतार कर लहरा दी, तब इस लड़की के मन में कई सारे सवाल आए, जिसकी वजह से उसने खुद के लिए आजादी तलाशनी शुरु कर दी। इतना ही नहीं, भारत की जीत से प्रभावित होकर इस लड़की ने अपने सारे नियम कानून को तोड़ कर वही किया, जो उसे अच्छा लगा। मतलब साफ है कि गांगुली ने उस समय एक आजादी का संदेश दिया था।

सौरव गांगुली ने दिया था ये संदेश

अभिनव देव ने अपनी फिल्म के बारे में बात करते हुए कहा कि फिल्म दूसरा उसी ऐतिहासिक मूमेंट पर आधारित है, जिसमें गांगुली ने अपना शर्ट उतार कर पूरी दुनिया में भारत का लोहा मनवाया था। अभिनव का मानना है कि सौरव गांगुली ने शर्ट उतार कर विश्व पटल पर भारत का दबदबा का आगाज किया था, जिसकी वजह से यह एक नया अध्याय था और अब इसकी कहानी इस लड़की के ज़रिए लोगों तक पहुंचेगी, ताकि लोगों में फिर से वही सोच जाग्रत हो सके।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button