समाचार

कौन हैं गुरु रामभद्राचार्य? जिन्हें मुस्लिम जज बता चुके हैं ‘दैवीय शक्ति’, बागेश्‍वर से भी नाता

मध्यप्रदेश के छतरपुर स्थित बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री पिछले कुछ दिनों से लगातार सुर्खियों में है। गौरतलब है कि बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री लोगों के मन की बात पढ़ने का दावा करते हैं।  ऐसे में उन पर कई लोगों ने गंभीर आरोप लगाए थे। हालांकि इस मामले में उन्हें क्लीन चिट मिल चुकी है। इन सबके बीच में धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के गुरु रामभद्राचार्य भी चर्चा में आ गए। तो आइए जानते हैं आखिर गुरु रामभद्राचार्य जी कौन है?

पंडित धीरेन्द्र कृष्ण के बचाव में क्या बोले थे स्वामी सद्गुरु?
बता दें, गुरु रामभद्राचार्य जी वही हैं जिन्होंने बागेश्वर धाम की पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को शिक्षा दी। जब धर्मेंद्र शास्त्री पर कई तरह के गंभीर आरोप लगे थे तो इस दौरान रामभद्राचार्य जी ने भी उनका बचाव किया था। बता दे रामभद्राचार्य जी ने चित्रकूट स्थित तुलसी पाठ की स्थापना की है। जब 2 महीने के थे तभी से वह दृष्टिहीन है। हालांकि उन्होंने अपनी इस कमी को कमजोरी नहीं बल्कि ताकत बनाया। वह बहुत जल्द ही लोकप्रिय हो गए।

rambhadracharya

दरअसल उन्होंने राम कथा वाचक के रूप में लोकप्रियता हासिल की है।  दृष्टिहीन होने के बावजूद वह करीब 80 से ज्यादा ग्रंथों की रचना कर चुके हैं।  इसके अलावा उन्हें करीब 22 भाषाओं की जानकारी है। पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री उन्हीं के शिष्य है।  जब धीरेंद्र शास्त्री पर कई तरह के आरोप लगाए गए तो जगद्गुरु रामभद्राचार्य ने खुले रूप से उनका बचाव किया। उन्होंने कहा कि लोग धीरेंद्र को केवल बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं, धीरेंद्र केवल सनातन धर्म को बढ़ावा देना चाहते हैं, लेकिन लोग उन्हें आरोपों के बीच घेर रहे हैं।

rambhadracharya

सद्गुरु ने दिया था राम के जन्म स्थान का प्रमाण
बता दें, रामभद्राचार्य का नाम उस दौरान भी काफी सुर्खियों में रहा था जब राम जन्म भूमि विवाद में सुप्रीम कोर्ट के जजों ने उनसे भगवान राम के जन्म स्थान के बारे में शास्त्रीय और वैदिक प्रमाण मांगे थे। इस दौरान उन्होंने अथर्ववेद के 10वें कांड के 31वें अनुवाक के दूसरे मंत्र का हवाला देते हुए भगवान राम के जन्‍म का वैदिक प्रमाण दिया था।

रामभद्राचार्य ने बताया था कि, जब उन्‍होंने भगवान राम के जन्‍म और जन्‍मस्‍थान को लेकर वैदिक और शास्‍त्रीय प्रमाण प्रस्‍तुत किए तो पीठ में शमिल एक मुस्लिम जज ने कहा था- “सर यू आर डिवाइन पावर” इस तरह का जवाब सुन वहां मौजूद वकील भी मंत्रमुग्ध हो गए थे।

पीएम मोदी को लेकर सद्गुरु की भविष्यवाणी
हाल ही में गुरु रामभद्राचार्य जी ने कहा कि, “कांग्रेस ने मेरी योग्यता का कोई मूल्यांकन नहीं किया। लेकिन बीजेपी की सरकार ने मूल्यांकन किया और मेरी योग्यता और मेरे ज्ञान को भलीभांति समझा है। यही कारण है कि बीजेपी ने साल 2015 में मुझे पद्मविभूषण से सम्मानित किया है। जब भाजपा मुझसे प्रेम करती है तो मैं भी उनसे प्रेम करता हूं। रामभद्राचार्य ने कहा कि मैं भविष्यवाणी कर रहा हूं कि तीसरी बार भी नरेन्द्र मोदी ही प्रधानमंत्री बनेंगे।”

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button