अध्यात्मदिलचस्प

Chanakya Niti: पत्नी कभी तलाक नहीं मांगेगी, बस रात तो सोने से पहले करें ये काम

पति और पत्नी का रिश्ता बड़ा नाजुक होता है। इसमें थोड़ी सी भी उंच नीच हो जाए तो इस रिश्ते तो टूटते देर नहीं लगती है। फिर आज के युग में तो शादी के कुछ सालों बाद ही बात तलाक तक पहुंच जाती है। ऐसे में आप महान अर्थशास्‍त्री और कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) की कुछ नीतियों पर नजर डाल सकते हैं। उन्होंने अपने समय में ही एक खुशहाल शादीशुदा लाइफ के टिप्स बता दिए थे। इन टिप्स को फॉलो कर आप अपना रिश्ता मजबूत कर सकते हैं।

पति-पत्नी ऐसे करें रिश्ता मजबूत

1. हर रिश्ता मान सम्मान की बुनियाद पर टीका होता है। याद आप रिश्ते में एक दूसरे की इज्जत न करें तो इस कांच की तरह टूटकर बिखर जाता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि पति और पत्नी एक दूसरे के साथ इज्जत से पेश आए। आपस में अच्छा व्यवहार करे। दूसरों के सामने या अकेले में भी सामने वाली की इज्जत कम न करें। उन्हें वह रिस्पेक्ट दें जो आप उनसे बदले में चाहते हैं।

2. घमंड एक ऐसी चीज है जो न जाने कितने लोगों को ले डूबा है। इंसान को जमीन से जुड़ा होना चाहिए। यदि आप अपने पार्टनर को अहंकार दिखाकर दबाते हैं तो आपका रिश्ता ज्यादा दिनों तो नहीं चल सकता है। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप किसी भी प्रकार का घमंड न करें। हमेशा अपने व्यवहार को विनम्र रखें। इससे आपका रिश्ता बिना किसी परेशानी के आजीवन चलेगा।

3. शादीशुदा जिंदगी में कई ऐसे पल आते हैं जब आपके सब्र का बांध टूट जाता है। आपको बहुत गुस्सा आता है। लेकिन इस स्थिति में आपको अपने क्रोध पर कंट्रोल रखना होगा। धैर्य और समझदारी से काम लेना होगा। गुस्से में इंसान न चाहते हुए भी कई ऐसे हरकतें कर देता है जिसका पछतावा उसे बाद में होता है। फिर बाद में माफी मांगने से भी इस जख्म की भरपाई नहीं होती है।

4. शादीशुदा जिंदगी में कई राज होते हैं। इनमें से कुछ राज घर की चार दीवारी में रहे तो ही अच्छा होता है। इसलिए आपको अपने पार्टनर से जुड़े सीक्रेट्स कभी किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके बीच लड़ाई होना तय है। इससे सामने वाला आपके ऊपर भरोसा करना छोड़ देगा। फिर आपसे कोई बात शेयर भी नहीं करेगा।

5. एक खुशहाल शादीशुदा जिंदगी में प्यार भी जरूरी होता है। अपने काम में इतना भी न उलझें कि दो मिनट शांति से बैठकर बात न कर पाए। इसलिए जब भी मौका मिले पति और पत्नी साथ में अकेले समय बिताएं। कुछ मीठी बातें करें। यदि आप दिन में व्यस्त रहते हैं तो रात को सोने से पहले बेड पर कुछ अच्छी और प्यारी बातें कर सकते हैं। इससे आपका रिश्ता सालों साल चलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button