क्रिकेट

क्लर्क की नौकरी छोड़ी, पहले था ओपनर, फिर बना दुनिया का महान स्पिनर, दुनिया भर में किया नाम

क्रिकेट के खेल को दुनियाभर में पसंद किया जाता है. पूरी दुनिया में क्रिकेट खेला जाता है और दुनियाभर में क्रिकेट प्रेमी फैले हुए है. दुनिया के कई देश अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलते है. भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश की क्रिकेट टीम और इनके क्रिकेटर्स दुनियाभर में लोकप्रिय है.

भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका में भी क्रिकेट को लेकर गजब की दीवानगी देखने को मिलती है. श्रीलंका की टीम भी बेहतरीन क्रिकेट खेलती है. श्रीलंका एक वनडे विश्वकप भी अपने नाम कर चुकी है और साल 2011 के विश्वकप में श्रीलंका उपविजेता रही थी. उसे फाइनल में भारत के हाथों हार मिली थी.

श्रीलंका में कई लोकप्रिय क्रिकेटर हुए है जिन्होंने दुनियाभर में पहचान बनाई है. कई बेहतरीन बल्लेबजों के साथ ही श्रीलंका ने की स्टार गेंदबाज भी दिए है. श्रीलंका के स्टार गेंदबाजों में एक नाम रंगना हेराथ का भी शामिल है. रंगना हेराथ श्रीलंका के पूर्व स्पिन गेंदबाज है. टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने श्रीलंका की ओर से शानदार खेल दिखाया था.

रंगना हेराथ 45 साल के हैं. वे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से विदाई लें चुके हैं. उनका जन्म श्रीलंका के कुरुनेगला में 19 मार्च 1978 को हुआ था. दुनिया के लगतार स्पिन गेंदबाजों में सस्थाना रखने वाले रंगना हेराथ का पूरा नाम Herath Mudiyanselage Rangana Keerthi Bandara Herath है.

कभी क्लर्क की नौकरी करते थे रंगना

दुनियाभर में ऐसे कई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर हुए है जो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने से पहले नौकरी किया करते थे. हेराथ भी उन्हीं क्रिकेटर्स में से एक है. बता दें कि वे कभी क्लर्क हुआ करते थे. बाद में उन्होंने यह नौकरी छोड़ दी थी.

छोटी उम्र से ही रंगना ने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. आगे जाकर उन्होंने क्रिकेट को करियर के रुप में चुना. जब वे बतौर क्लर्क नौकरी कर रहे थे तब उनकी मुलाकात पूर्व श्रीलंकाई ऑलराउंडर खिलाड़ी चंदिका हाथुरुसिंघा से हुई थी. इसके बाद उनके करियर में नया मोड़ आया.

कभी ओपनर बल्लेबाज और तेज गेंदबाज थे रंगना

रंगना हेराथ के बारे में आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कभी वे सलामी बल्लेबाज हुआ करते थे. इसके अलावा वे तेज गेंदबाजी भी किया करते थे.

कोच ने दी सलाह, बन गए स्पिन गेंदबाज

रंगना हेराथ को उनके एक कोच ने उनकी छोटी हाइट को देखते हुए उन्हें एक सलाह दी थी. उनके कोच ने उन्हें कहा था कि उनका कद छोटा है तो वे स्पिन गेंदबाजी करे. इसके बाद रंगना ने बतौर स्पिन गेंदबाज साल 1996 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया.

साल 1999 में किया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू

साल 1999 में रंगना नेअंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था. श्रीलंका के लिए उन्होंने तीनों ही फॉर्मेट में क्रिकेट खेला. हालांकि सबसे अधिक उन्हें टेस्ट क्रिकेट में मौके मिले.

400 विकेट लेने वाले बाएं हाथ के पहले स्पिन गेंदबाज

हेराथ ने श्रीलंका के लिए 93 टेस्ट खेले और इस दौरान उनके खाते में 433 विकेट आए. वे 400 विकेट लेने वाले बाएं हाथ के पहले स्पिन गेंदबाज हैं. वहीं 71 वनडे मैचों में उन्होंने 74 और 17 अंतर्राष्ट्रीय t-20 मुकाबले में उन्हें 18 विकेट अपने नाम किए.

गर्लफ्रेंड से रचाई शादी

बात रंगना हेराथ के निजी जीवन की करें तो उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड सेनानी हेराथ से शादी की थी. दोनों की शादी साल 2011 में हुई थी

अब 2 बेटों के पिता हैं रंगना-सेनानी

रंगना और सेनानी के आंगन में दो बार किलकारियां गूंज चुकी है. दोनों दो बेटों के माता-पिता हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button