अन्य

पेट दर्द में रामबाण है ये नुस्खे, खाने के बाद मरोड़ में भी होगा फायदा, जरुर आजमाए ये 7 टिप्स

पेट में दर्द होना एक आम बात है. यह इंसानों में होने वाली एक कॉमन समस्या है. हालांकि पेट के दर्द को कभी भी कम नहीं समझना चाहिए या पेट के दर्द को हल्के में नहीं लेना चाहिए. कई लोगों को पेट में दर्द या मरोड़ की समया खाना खाने के तुरंत बाद होने लगती है.

कई लोगों को खाली पेट दर्द होता है तो कई लोगों को खाना खाने के बाद इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है. हालांकि शारीरिक समस्याओं का कारण हमारी खराब जीवन शैली और खान पान होता है. लेकिन इससे छुटकारा भी आसानी से पाया जा सकता है. अगर आप भी इस तरह की समस्या से जूझते है तो आप नीचे हमारे द्वारा बताई जा रही कुछ होम रेमेडीज़ का इस्तेमाल कर सकते है.

भरपूर पानी पिएं

पानी पीने में कभी भी कंजूसी न दिखाए. एक स्वस्थ शरीर के लिए भरपूर पानी पीना जरुरी है. पानी की कमी होने पर खाना ठीक से नहीं पांच पता है. ऐसे में पाचनतंत्र गड़बड़ होने पर पेट दर्द और मरोड़ का सामना करना पड़ता है. अतः आप भरपूर पानी पिएं.

खाने के बाद सोएं नहीं

कई लोग खाना खाने के बाद सीधे बिस्तर पर पहुंच जाते है. लेकिन यह सही आदत नहीं है. खाने के तुरंत बाद लेटना या सोना नहीं चाहिए. इस वजह से भी खाना पचने में दिक्क्त होती है और फिर पेट दर्द या मरोड़ का सामना करना पड़ता है. इससे एसिड और गैस भी बनती है. अतः आप खाने के बाद थोड़ा चलना-फिरना जरुर करें.

अदरक का करें सेवन

पेट से संबंधित समस्याओं में अदरक आराम पहुंचाती है. अदरक स्वाद बढ़ाने के अलावा एक दवाई के रुप में भी काम करती है. पेट दर्द में अदरक का एक टुकड़ा खाने या चूसने से आराम मिलता है.

सिगरेट-शराब से बनाए दूरी

सिगरेट और शराब के सेवन से शरीर में बीमारियों का अगर बन जाता है. शराब और सिगरेट से अपच जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. फिर पेट दर्द और मरोड़ जैसी तकलीफ भी होती है. सिगरेट और शराब से दूरी न केवल आपको पेट दर्द की समस्या से बचाएगी बल्कि अन्य कई बीमारियां भी आपसे दूर रहेगी.

हैवी फूड न खाए

पेट दर्द और मरोड़ की समस्या एसिडिक फूड, ब्रेड, स्पाइसी फूड आदि के सेवन से भी होती है. वहीं अगर पेट दर्द की समस्या है तो भूलकर भी इस तरह के हैवी फ़ूड का सेवन न करें. इनके स्था पर हरी पत्तेदार सब्जियों और हेल्दी फ़ूड को खाने में शामिल करें.

पिएं नींबू का जूस

पेट संबंधित समस्याओं में नींबू का जूस फायदेमंद होता है. आप नींबू का रस और बेकिंग सोडा मिलाकर पिएंगे तो पेट दर्द और मरोड़ की समस्या से तुरंत छुटकारा पा लेंगे. इससे अपच की समस्या को भी दूर किया जाता है.

तुलसी का भी जरूर करें इस्तेमाल

तुलसी पूजनीय होने के साथ ही औषधीय गुणों से भी भरपूर है. तुलसी का इस्तेमाल पेट दर्द में और मरोड़ होने पर फायदा पहुंचाता है. तुलसी का सीधे सेवन भी किया जा सकता है या इसे चाय में भी डाल सकते है. तुलसी से गैस की समस्या भी दूर हो जाती है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button