क्रिकेट

बचपन में ऐसे दिखते थे सूर्यकुमार, चाचा रहे पहले गुरु, क्रिकेट नहीं इस खेल के दीवाने थे ‘सूर्या’

सूर्यकुमार यादव अंतर्राष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में भारतीय क्रिकेट टीम का अभिन्न अंग बन चुके हैं. सूर्यकुमार यादव ने खुद को बहुत ही बेहतरीन ढंग से साबित किया है. पूरी दुनिया में वे अपना नाम बना चुके हैं. अपनी धारदार बल्लेबाजी से सूर्यकुमार यादव ने विरोधियों को चारों खाने चित किया है.

सूर्यकुमार यादव का जन्म 14 सितंबर 1990 को मुंबई में हुआ था. 32 साल के हो चुके सूर्यकुमार को ‘सूर्या’ और ‘स्काई’ के नाम से भी जाना जाता है. सूर्या के पिता का नाम अशोक कुमार यादव और उनकी मां का नाम स्वप्ना यादव है.

बता दें कि सूर्या मूल रूप से उत्तर प्रदेश के गाजीपुर के हथौड़ा गांव के है. बाद में उनके माता-पिता मुंबई आ गए थे. आज टी-20 क्रिकेट के सबसे बड़े बल्लेबाज बन चुके सूर्यकुमार कभी बैडमिंटन खेलने के काफी शौक़ीन थे.

सूर्यकुमार घंटों तक बैडमिंटन खेला करते थे लेकिन बाद में उनका झुकाव क्रिकेट की तरफ हुआ. बता दें कि क्रिकेट में उनके पहले गुरु उनके चाचा विनोद यादव है. चाचा की मदद के चलते हुए उन्होंने क्रिकेट की दुनिया में खुद को पूरी तरह झोंक दिया था.

सचिन-सहवाग को आदर्श मानते हैं सूर्या

 

सूर्या के चाचा विनोद यादव ने एक सक्षात्कार में खुलासा किया था कि सूर्या महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के बड़े फैन हैं. इन दोनों दिग्जों को सूर्या अपना आदर्श मानते हैं.

2012 में किया IPl डेब्यू

surya

सूर्या ने मुंबई के आजाद मैदान से क्रिकेट की प्रैक्टिस की शुरुआत की थी. वहीं वे वेंगसरकर क्रिकेट एकेडमी में भी अभ्यास किया करते थे. सूर्यकुमार ने साल 2012 में इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस की ओर से कदम रखे थे. वे अब तक IPL में 123 मैचों में 2644 रन बना चुके हैं.

सूर्या का अंतर्राष्ट्रीय करियर

सूर्या ने हाल ही में भारत-ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए नागपुर टेस्ट से टेस्ट में डेब्यू किया. जिसमें उन्होंने आठ रन बनाए. वहीं वे 48 अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैचों में अब तक 1675 रन बना चुके हैं और तीन शतक लगा चुके हैं. जबकि वे भारत के लिए 20 वनडे भी खेल चुके हैं.

साल 2016 में देविशा शेट्टी से की थी शादी

suryakumar yadav

बात करते है अब सूर्या के निजी जीवन के बारे में. 32 वर्षीय सूर्या शादीशुदा है. सूर्या की शादी साल 2016 में देविशा शेट्टी से हुई थी.

suryakumar yadav

सूर्या की स्कूलिंग मुंबई से ही हुई. इसके बाद उन्होंने पिल्लई कॉलेज ऑफ आर्ट्स, कॉमर्स एंड साइंस, मुंबई से बीकॉम किया था. इस दौरान उनकी मुलाकात देविशा से हुई थी.

suryakumar yadav

सूर्या सीनियर थे जबकि देविशा जूनियर. बता दें कि दोनों के बीच उम्र में चार साल का अंतर है. दोनों ने कुछ समय की डेटिंग के बाद साल 2016 में धूमधाम से ब्याह रचाया था.

suryakumar yadav

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button